Monday, 20 May 2024

यहां पब्लिक टॉयलेट देखने आते हैं पर्यटक, देने पड़ते हैं इतने रुपये!

Public toilets : अगर आपसे पब्लिक टॉयलेट में जाने की बात कही जाए तो, आप सुनकर ही जाने से मना…

यहां पब्लिक टॉयलेट देखने आते हैं पर्यटक, देने पड़ते हैं इतने रुपये!

Public toilets : अगर आपसे पब्लिक टॉयलेट में जाने की बात कही जाए तो, आप सुनकर ही जाने से मना कर दोगे। क्योंकि लोग अक्सर पब्लिक टॉयलेट जाने से परहेज ही करते हैं। क्योंकि पब्लिक टॉयलेट की हालत काफी बेकार होती हैं,  ना सफाई, और बदबू अलग से। लेकिन क्या आप जानते है दुनिया में एक ऐसा पब्लिक टॉयलेट है, जिसे देखने के लिए लोग लाखों खर्च कर देते है। इस देश के पब्लिक टॉयलेट्स को (public toilet tour Japan) 5 स्टार होटल से भी ज्यादा अच्छा बनाया गया है। आइए जनाते है कहां है दुनिया का सबसे अच्छे पब्लिक टॉयलेट्स…

इस देश पब्लिक टॉयलेट्स 5 स्टार से कम नहीं

दऱअसल हम बात कर रहे है जापान देश की, जहां के पब्लिक टॉयलेट्स इतने हाई-टेक और क्लीन बने है कि इसे देखने के लिए पर्यटक आते हैं। जापान के टोक्यो (Tokyo, Japan) में पब्लिक टॉयलेट्स आजकल चर्चा का विषय बना हुआ है। एक रिपोर्ट के मुताबिक जापान के पब्लिक टॉयलेट्स टूरिस्ट अट्रैक्शन बन गए हैं और जो पर्यटक टोक्यो घूमने आ रहे हैं, वो इन पब्लिक टॉयलेट्स (Toilet tour weird) के भी टूर कर ले रहे है। इसके लिए गाइड का भी इंतेजाम किया जा रहा है। पर सवाल ये उठता है कि आखिर इन टॉयलेट्स में ऐसी क्या खास बात है?

इस शहर में पब्लिक टॉयलेट देखने आते हैं पर्यटक, 5 स्टार होटल जैसा लुक, मौजूद  हैं हाई-टेक सुविधाएं! - tokyo toilet tour launched per person 2600 rupees  for 2 hours japan bizarre

टॉयलेट देखने आते हैं पर्यटक

आपको बता दें कि जापान के टोक्यो के शिबूया इलाके में 17 टॉयलेट बनाए गए है। इन पब्लिक टॉयलेट्स को टोक्यो टॉयलेट प्रोजेक्ट के लिए तैयार किया गया है। जिसका मकसद था शहर में पब्लिक टॉयलेट की सुविधा को बेहतर करना। साल 2020 में निपॉन फाउंडेशन की ओर से इस प्रोजेक्ट को शुरू किया गया, जिसके तहत देश के बड़े आर्किटेक्ट्स ने टॉयलेट को डिजाइन किया है। ये टॉयलेट इसलिए खास हैं क्योंकि इनके अंदर हाई-टेक तकनीकी सुविधाएं हैं, इनके डिजाइन अनोखे हैं। ये बेहद साफ हैं और सुरक्षित भी हैं।

टूर के लिए देने पड़ते हैं रुपये

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये टूर प्रोग्राम इसी साल मार्च से शुरू किया गया है। जो लोग इसके लिए साइन करते हैं, उन्हें ये अजीबोगरीब टॉयलेट देखने को मिलते हैं। इसके पीछे आइडिया ये था कि विदेशियों को ये बताना था कि जापान में सार्वजनिक शौचालय कितने साफ रहते है। जिला पर्यटन असोसिएशन के यूमिको निशी Yumiko Nishi ने कहा कि जो लोग इस टूर के लिए रेजिस्टर किए हैं, उन्हें आर्किटेक्चर में रुचि है। इस टूर के जरिए वो शहर को एक्सप्लोर भी कर लेंगे और टॉयलेट्स पर भी नजर डाल लेंगे। इस टूर के लिए प्रति व्यक्ति को 2600 रुपये देने पड़ेंगे और ये 2 घंटे तक चलता है।

दुनिया का एक ऐसा पेड़ जो है पक्षियों का हत्यारा, डाल पर बैठते ही जाती है जान

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post