Friday, 19 July 2024

अब आप भी ले सकते हैं सऊदी अरब के शाही महल को किराए पर

Red Palace Saudi Arabia: यह कोई अजूबा नहीं बल्कि सच है। अब कोई भी नागरिक दुनिया के सबसे सुंदर शाही…

अब आप भी ले सकते हैं सऊदी अरब के शाही महल को किराए पर

Red Palace Saudi Arabia: यह कोई अजूबा नहीं बल्कि सच है। अब कोई भी नागरिक दुनिया के सबसे सुंदर शाही महल को किराए (on rent) पर ले सकता है। यह शाही महल सऊदी अरब के बादशाह का शाही महल है। सऊदी अरब की सरकार ने सऊदी अरब में मौजूद सबसे सुंदर महल को किराए पर देने का फैसला कर लिया है। सऊदी अरब के इस फैसले के कारण सऊदी अरब पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गया है।

आर्थिक संकट में फंस गया है सऊदी अरब

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सऊदी अरब इन दिनों आर्थिक संकट में घिरा  हुआ है। कच्चे तेल की सप्लाई से अर्थव्यवस्था को चलाने वाले सऊदी अरब के आगे आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। दुनिया भर में जिस तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों का विकल्प बढ़ रहा है, उससे कच्चे तेल की डिमांड में कमी आ सकती है। ऐसी स्थिति सऊदी अरब, कुवैत, कतर जैसे देशों के लिए चिंता की बात है। सऊदी अरब ने आर्थिक संकट की काट खोज ली है। सऊदी अरब खेल के आयोजनों को बढ़ावा दे रहा है तथा मनोरंजन के कार्यक्रम भी करा रहा है। यही नहीं पर्यटन को भी सऊदी अरब बढ़ावा देने पर काम कर रहा है।

अब पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से सऊदी अरब अपने शासक रहे सऊद बिल अब्दुलअजीज के महल को भी किराये पर देगा। इस महल में पर्यटक रातें गुजार सकेंगे। 3 लाख 65 हजार वर्ग फुट का यह विशाल महल आधुनिक सऊदी अरब के दूसरे शासक सऊद बिन अब्दुल अजीज का घर हुआ करता था। रेड पैलेस (Red Palace) के नाम से विख्यात इस महल को 1940 में तत्कालीन क्राउन प्रिंस के लिए तैयार किया गया था। अब इसे अल्ट्रा लग्जरी होटल के तौर पर विकसित किया जा रहा है। इस महल में ठहर कर लोगों को सऊदी अरब की शाही जिंदगी के अनुभव मिल सकेंगे।

महल को दिया जा रहा है नया रूप

एक रिपोर्ट के अनुसार महल को नया रूप बुटीक ग्रुप दे रहा है, जो एक बिल्डर कंपनी है। दशकों तक यह महल शासक का आवास होता था और फिर सरकार का इसे मुख्यालय बना दिया गया था। अब यह एक होटल के तौर पर विकसित होगा। इसके कुल 70 कमरों में पर्यटक रुकेंगे। इससे लोगों को न सिर्फ ठहरने का मौका मिलेगा बल्कि सऊदी अरब की शाही जिंदगी के भी दीदार हो सकेंगे। इसके अलावा इस होटल में सऊदी अरब के शाही परिवार के पसंदीदा व्यंजन परोसे जाएंगे। इस तरह रहने से लेकर खाने तक में लोगों को सऊदी अरब की शाही लाइफस्टाइल का अनुभव कराया जाएगा। इस महल में स्पा सेंटर भी खुलेंगे, जहां सऊदी की पारंपरिक थेरेपी मिलेंगी। बुटीक ग्रुप का कहना है कि सऊदी अरब में यह अपनी तरह का पहला प्रयोग है। हालांकि इसमें रहने की कीमत काफी ज्यादा होगी। बुटीक ग्रुप के सीईओ मार्क डी. कॉसिनिस ने कहा, ‘यह रॉयल जिंदगी को जीने का एक अनुभव होगा। यहां आपको हर वह चीज मिलेगी, जो सऊदी अरब की शाही जिंदगी में रही है। इसके अलावा इस महल में रहकर लोगों को सऊदी अरब की इतिहास और संस्कृति को भी समझने में मदद मिलेगी।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post