Wednesday, 16 October 2024

देश ने खो दिया एक अनमोल ‘रतन’, Ratan Tata का निधन एक युग का अंत

Ratan Tata : देश के मशहूर उद्योगपति रतन टाटा की निधन (Ratan Tata Death) के बाद देशभर में सन्नाटा पसरा हुआ…

देश ने खो दिया एक अनमोल ‘रतन’, Ratan Tata का निधन एक युग का अंत

Ratan Tata : देश के मशहूर उद्योगपति रतन टाटा की निधन (Ratan Tata Death) के बाद देशभर में सन्नाटा पसरा हुआ है। हर किसी के लिए रतन टाटा (Ratan Tata) की निधन की खबर असहनीय है। रतन टाटा की निधन की खबर मिलते ही सोशल मीडिया पर ‘ओम शांति’ की जैसे बाढ़ सी आ गई है। बता दें कि भारतीय उद्योग के पितामह रतन टाटा लम्बे समय से बिमार चल रहे थे और मुम्बई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में एडमिट थे। जहां उन्होंने बुधवार (9 अक्टूबर) की रात 86 की उम्र में अंतिम सांस ली।

दिग्गज उद्योगपति ने कहा अलविदा

देश के दिग्गज उद्योगपति Ratan Tata अब हमारे बीच नहीं रहें इस खबर पर यकीन कर पाना अब भी सबके लिए नामुमकिन सा है। रतन टाटा के निधन से देश को एक बड़ा नुकसान हुआ है। ऐसे में राजनितिक जगत से लेकर बॉलीवुड तक के कई लोगों ने दुख जताया है। बता दें कि दो दिन पहले ही रतन टाटा ने अपने स्वास्थ्य पर किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न देने और खुद क स्वस्थ बताया था।

विदेश मंत्री ने जताया शोक

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने Ratan Tata के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि, रतन टाटा का निधन एक युग का अंत है। वे भारतीय उद्योग के आधुनिकीकरण से गहराई से जुड़े थे। और इससे भी अधिक इसके वैश्वीकरण के साथ जुड़े थे। उनके साथ कई मौकों पर बातचीत करने का मेरा सौभाग्य था और उनके दृष्टिकोण और अंतर्दृष्टि से लाभान्वित हुआ। उनके निधन पर शोक व्यक्त करता हूं। ओम शांति।

देवेंद्र फडणवीस ने कहा देश को हुआ बड़ा नुकसान

उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, रतन टाटा जी बहुत ही सफल उद्योगपति तो थे ही लेकिन उससे भी बड़े व्यक्ति के रूप में हम उन्हें देखते हैं। उन्होंने देश और समाज के लिए काम किया है। उन्होंने केवल सफल उद्योग नहीं बल्कि एक ऐसा ब्रांड खड़ा किया जिसने हमारे देश को एक वैश्विक पहचान दी, देश के लिए ये बहुत बड़ा नुकसान है।

पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, रतन टाटा जी एक दूरदर्शी व्यापारी नेता, एक दयालु व्यक्तित्व और एक असाधारण इंसान थे। उन्होंने भारत के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित व्यापार घरों में से एक को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया। साथ ही, उनका योगदान बोर्डरूम से बहुत आगे निकल गया। अपनी विनम्रता, दयालुता और हमारे समाज को बेहतर बनाने के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के कारण उन्होंने कई लोगों का दिल जीता।

रतन टाटा थे एक दूरदर्शी व्यक्ति-राहुल गांधी

कांग्रेस सांसजद और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने रतन टाटा के निधन पर लिखा,  रतन टाटा एक दूरदर्शी व्यक्ति थे। रतन टाटा ने व्यापार और परोपकार दोनों क्षेत्रों में अपनी स्थायी छाप छोड़ी। राहुल ने आगे लिखा कि मेरी संवेदना उनके परिवार और टाटा समुदाय के साथ है।

कब तक कर सकेंगे पार्थिव शरीर के दर्शन

मुंबई पुलिस के दक्षिण क्षेत्र के अतिरिक्त आयुक्त अभिनव देशमुख ने कहा, ‘सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 3:30 बजे तक रटन टाटा पार्थिव शरीर दर्शन के लिए NCPA में रखा जाएगा। जो भी लोग दर्शन के लिए आएंगे उनसे अपील है कि वहां पार्किंग की सुविधा नहीं है तो उन्हें पुलिस के निर्देशों का पालन करना होगा और अपनी पार्किंग की व्यवस्था देख कर आएं, पुलिस पूरी तरह से तैनात रहेगी।’

एक ऐसा देश जिसे कहा जाता है डूबते सूरज का देश

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post