Sunday, 16 June 2024

आसमान में मौत का नज़ारा,एयर टर्बुलेंस में फंसा विमान, एक यात्री की मौत

Air Turbulence hit Flight : मंगलवार को लंदन से सिंगापुर जा रही फ्लाइट का सफर यात्रियों के लिए खौफनाक साबित…

आसमान में मौत का नज़ारा,एयर टर्बुलेंस में फंसा विमान, एक यात्री की मौत

Air Turbulence hit Flight : मंगलवार को लंदन से सिंगापुर जा रही फ्लाइट का सफर यात्रियों के लिए खौफनाक साबित हुआ। सिंगापुर एयरलाइंस का एक विमान लंदन से सिंगापुर जा रहा था और रास्ते में यह विमान एयर टर्बुलेंस (Air Turbulence) का शिकार हो गया । इस एयर टर्बूलेंस के दौरान यात्रियों की जान हलक में आ गई, इतना ही नहीं यह टर्बूलेंस इतना भयानक था कि एक यात्री की मौत भी हो गई। टर्बूलेंस थमने के बाद बड़ी मुश्किल से विमान की बैंकॉक में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई जिसके बाद कई यात्रियों को इमरजेंसी मेडिकल सेवा प्रदान करनी पड़ी।

यात्रियों ने बयान किया खौफनाक नजारा

विमान के उस खौफनाक नजारे का जिक्र करते हुए एक यात्री ने बताया कि विमान में उनकी ये यात्रा बहुत ही भयानक थी। पहले कुछ समय तो विमान ठीक उड़ता रहा फिर अचानक बहुत भयानक टर्बूलेंस आया और विमान अचानक से नीचे की ओर जाने लगा, सारा सामान इधर-उधर बिखरने लगा, लोग फिसलने लगे, जो लोग सीटों पर बैठे थे उनके सर छत से बुरी तरह जा टकराये। हादसे में लोगों को बचाते हुए कई विमान परिचारक और परिचारिकाएं भी घायल हो गई। जो लोग खड़े हुए थे वह बुरी तरह घायल हुए, हादसे में 73 वर्षीय एक ब्रिटिश बुजुर्ग की मौत हो गई।

 

73 वर्षीय ब्रिटिश नागरिक की हुई मौत

Air Turbulence hit Flight

बताया जा रहा है कि हादसे के चलते संभवत हार्ट अटैक आने से उनकी मौत हुई । इस टर्बूलेंस के हादसे में लगभग 30 लोग घायल हो गए। आपको बता दें कि एयर टर्बूलेंस उस वक्त आया जब फ्लाइट में लोगों को खाना परोसा जा रहा था और अचानक ही विमान बुरी तरह से हिलने लगा, लोग गिरने लगे, टकराने लगे और चिल्लाने की आवाजे आने लगी। एक यात्री ने बताया कि सभी चीजे हवा में उड़ने लगी, लोगों के समान गिरने लगे यह एक बहुत ही बड़ा टर्बूलेंस था । मैंने अपनी जिंदगी में इससे बुरा अनुभव कभी नहीं किया। अचानक ही विमान टेढ़ा होकर बुरी तरह से हिलने लगा और गिरने लगा लेकिन भगवान का शुक्र है कि कुछ समय के बाद ही यह तूफान थम गया और हमने भगवान का शुक्रिया किया। कई लोगों के सर इस हादसे में बुरी तरह से छत से टकरा गए और उनके सर पर चोटें आई ।

लंदन से सिंगापुर जा रहा था विमान

आपको बता दें कि सिंगापुर जाने वाला यह बोइंग 777 300 (Boeing 777-300ER)  विमान था जिसमें 211 यात्री और 18 क्रू मेंबर सवार थे। यह विमान लंदन से सिंगापुर जा रहा था लेकिन एयरटेल बैलेंस की वजह से इस विमान की बैंकॉक में इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। यह हादसा कल दोपहर लगभग 3:45 बजे पेश आया । विमान के लैंड होने के बाद बैंकॉक में 31 लोगों को तुरंत अस्पताल ले जाया गया एयरलाइंस ने मरने वाले बुजुर्ग यात्री के परिवार के प्रति संवेदना जाहिर की है । एयरलाइंस के अधिकारी ने बताया कि 10 घंटे लंबी इस फ्लाइट में अचानक की एक बुरे एयर टर्बूलेंस का सामना करना पड़ा उसे वक्त विमान म्यांमार बेसिन से 37000 फीट की ऊंचाई पर था। विमान कंपनियों के अधिकारियों ने बताया कि जितने भी लोग हादसे मैं घायल हुए हैं उनको उचित इलाज दिया जा रहा है और एक टीम को भी बैंकॉक भेजा जा रहा है ताकि लोगों को सुरक्षित वहां से उनकी मंजिल तक पहुंचा दिया जाए । एक और यात्री ने बताया कि यह दृश्य काफी बदहवास कर देने वाला था जो लोग खड़े थे वह हवा के टर्बूलेंस से ऐसा लगा कि समर साल्ट कर रहे हैं, सामान पूरी तरह से बिखर गया और इधर-उधर होने लगा। विमान के  परिचारकोँ ने लोगों को बचाने का भरसक प्रयास किया और इसमें उनको भी चोटे आई। एक दूसरे यात्री ने बताया कि वह अपने बेटे की शादी के लिए ऑस्ट्रेलिया जा रहे थे और जिस वक्त यह प्लेन एयर टर्बुलेंस का शिकार हुआ यह सब कुछ इतना अचानक हुआ कि उन्हें संभलने का मौका ही नहीं मिला और इससे पहले फ्लाइट अटेंडेंट द्वारा कोई वार्निंग भी नहीं दी गई थी मेरा और मेरी पत्नी का सिर बुरी तरह से छत से जा टकराया और हमारे सिर घायल हो गए। एक दूसरे ब्रिटिश नागरिक का कहना है यह हादसा इतना भयानक था कि मैं उसे याद नहीं करना चाहता शुक्र है कि हम लोग बच गए।

Air Turbulence hit Flight

क्यों होता है एयर टर्बुलेंस (Air Turbulence)

क्या होता है टर्बुलेंस
विमान के उड़ते समय जब उसके पंखों से हवा अनियंत्रित होकर टकराती है तो विमान में एयर टर्बुलेंस उत्पन्न होता है। इससे विमान ऊपर-नीचे होने लगता है और यात्रियों को झटके लगने शुरू हो जाते हैं। उड़ते हुए विमानों को कम से कम सात तरह के टर्बुलेंस का सामना करना पड़ता है। टर्बुलेंस मौसम से जुड़ा भी हो सकता है। आसमान में बिजली कड़कने और भारी बादल होने के समय विमान में टर्बुलेंस पैदा होता है।

Air Turbulence hit Flight

एयरलाइंस के अधिकारियों ने बताया, फ्लाइट क्रू को एयर टर्बुलेंस (Air Turbulence) के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। उन्होंने कहा, “यह अकारण नहीं है कि एयरलाइंस पूरी उड़ान के दौरान सीटबेल्ट को ढीला बांधे रखने की सलाह देती हैं, चाहे वह लंबी या छोटी उड़ान हो।” UK के विमानन पत्रकार सैली गेथिन ने कहा कि सीट बेल्ट पहनना “जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर” हो सकता है, गंभीर एयर टर्बुलेंस के दौरान बिना बेल्ट के कोई भी व्यक्ति जोखिम में होता है। शोध से पता चला है कि जलवायु परिवर्तन से भविष्य में गंभीर एयर टर्बुलेंस होने की संभावना अधिक होगी।

IREDA का शेयर अभी और बढ़ेगा खरीदारों में मची होड़

Related Post