Friday, 19 July 2024

श्रीलंका का बड़ा दावा, चीन को झटका भारत के मजे

Sri Lanka : श्रीलंका ने बड़ा दावा किया है। श्रीलंका के इस दावे के कारण चीन को बड़ा झटका लगा है।…

श्रीलंका का बड़ा दावा, चीन को झटका भारत के मजे

Sri Lanka : श्रीलंका ने बड़ा दावा किया है। श्रीलंका के इस दावे के कारण चीन को बड़ा झटका लगा है। वहीं श्रीलंका के ताजा दावे से भारत के मजे आ गए हैं। श्रीलंका के बड़े दावे की पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है। आप भी जान लें कि श्रीलंका ने ऐसा क्या बड़ा दावा किया है जिसके कारण चीन दु:खी है तथा भारत बहुत खुश हो गया है।

श्रीलंका के विदेश मंत्री की दो टूक

श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने दो टूक शब्दों में बड़ा दावा कर दिया है। दर असल श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने उन तमाम मीडिया रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिनमें उनके हवाले से कहा गया था कि श्रीलंका अपने जल क्षेत्र में विदेशी जहाजों को आने की इजाजत देगा। साबरी ने कहा कि श्रीलंका ने अपने जल और विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) में सर्वे के लिए विदेशी अनुसंधान जहाजों पर लगी रोक को खत्म करने का फैसला नहीं किया है। अली साबरी के हालिया जापान दौरे के दौरान जापानी मीडिया में उनके हवाले से कहा गया था कि श्रीलंका जल्दी ही विदेशी जहाजों पर लगी रोक हटा देगा। इस खबर ने भारत की चिंताएं बढ़ा दी थीं क्योंकि इससे भारतीय तट के करीब एक बार फिर चीनी के ‘जासूस जहाजों’ को प्रवेश मिल जाता।

Sri Lanka

श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने दावा किया कि टोक्यो में दिए एक साक्षात्कार में उनकी ओर से कही गई बातों को गलत तरीके से और तोड़मरोड़ कर पेश किया गया है। साबरी ने श्रीलंकाई अखबार द डेली मॉर्निंग से कहा कि इस साल के अंत तक विदेशी जहाजों पर रोक है। हम साल के अंत में स्थिति का आकलन करेंगे और फिर फैसला करेंगे कि रोक जारी रखी जाए या इसे हटा दिया जाए। यह सब उस समय की परिस्थिति पर निर्भर करेगा। सरकार ने फिलहाल रोक हटाने के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया है।

श्रीलंका के हित से खिलवाड़ नहीं

श्रीलंका के विदेश मंत्री ने कहा, ‘हम एक राष्ट्र के रूप क्षेत्रीय और वैश्विक समुद्री केंद्र बनने की इच्छा रखते है। हम समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन (यूएनसीएलओएस) के तहत अपने दायित्वों का सम्मान करते हैं। हम ये भी साफ करना चाहते हैं कि पोर्ट कॉल और पुन पूर्ति के लिए सुविधाएं प्रदान करते हुए हमारे पास दूसरे देशों के लिए अलग-अलग नियम नहीं हो सकते हैं। ऐसे में चीन के पास भी किसी अन्य देश की तरह ही समान अवसर होंगे।’ Sri Lanka

मिल गया धरती के घूमने का जीता-जागता प्रमाण, देख लीजिए इस वीडियो में

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post