Saturday, 28 September 2024

अमेरिका ने लगा दी भारत के स्टैंड पर पक्की मुहर

USA News : अमेरिका (USA) की राजधानी वॉशिंगटन डीसी से बड़ी खबर आई है। अमेरिका (USA) से आने वाली खबर…

अमेरिका ने लगा दी भारत के स्टैंड पर पक्की मुहर

USA News : अमेरिका (USA) की राजधानी वॉशिंगटन डीसी से बड़ी खबर आई है। अमेरिका (USA) से आने वाली खबर भारत के नागरिकों तथा भारत सरकार के लिए खुश खबरी है। अमेरिका ने पहली बार भारत तथा पाकिस्तान के बीच के तनाव के मुद्दे पर सकारात्मक सोच जाहिर की है। अमेरिका (USA) ने भारत के बहुत ही पुराने स्टैंड पर अपनी पक्की मोहर लगा दी है।

अमेरिका ने बोल दी भारत की भाषा

आपको पता ही है कि भारत तथा पाकिस्तान के बीच लम्बा विवाद चल रहा है। भारत हमेशा बोलता रहा है कि भारत तथा पाकिस्तान का विवाद आपसी बातचीत से ही हल होगा। भारत का साफ स्टैण्ड रहा है कि भारत तथा पाकिस्तान के बीच किसी तीसरे पक्ष की कोई आवश्यकता नहीं है। भारत के इस पुराने स्टैंड पर अमेरिका (USA) ने अपनी पक्की मोहर लगा दी है। अमेरिका ने कहा है कि भारत तथा पाकिस्तान को अपने विवाद आपस में ही मिटा लेने चाहिए। अमेरिका ने यह भी स्पष्ट किया है कि अमेरिका भारत तथा पाकिस्तान के बीच में आने की कोई योजना नहीं रखता है।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान

आपको बता दें कि अमेरिका (USA) के विदेश मंत्रालय ने एक बड़ा बयान दिया है। अमेरिका (USA) के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा है कि अमेरिका (USA) भारत और पाकिस्तान के बीच सीधी बातचीत का समर्थन करता है। उसने इसके साथ ही कहा कि दोनों पक्षों में बातचीत की गति, दायरा तथा रूपरेखा भारत और पाकिस्तान को ही निर्धारित करनी चाहिए। इस बारे में किसी भी तीसरे देश की जरूरत पर अमेरिका ने स्पष्ट कहा, यह हमें नहीं करना है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर का यह बयान भारत के रुख से मिलता-जुलता है।

USA News

भारत ने हमेशा से ही यह कहा है कि वह भारत-पाकिस्तान के मामलों में किसी भी तीसरे देश की मध्यस्थता को स्वीकार नहीं करेगा। हालांकि पाकिस्तान ने अतीत में कई बार इस मुद्दे का अंतरराष्ट्रीकरण कर अन्य देश की मध्यस्थता में बातचीत की पेशकश की है। मैथ्यू मिलर ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों के साथ अपने महत्वपूर्ण संबंधों को अमेरिका महत्व देता है। ऐसे में दोनों पक्षों में सीधी बातचीत का हम समर्थन करते हैं। USA News

रवि काना के संरक्षकों का होगा भंडाफोड़, पुलिस सक्रिय

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post1