Tuesday, 30 April 2024

दुनिया भर में चर्चा का विषय बन गई है एक फ्राड प्रोपर्टी डीलर, रह चुकी है अरबपति

Vietnam Biggest Fraud Case : वियतनाम की एक महिला अचानक पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गई है। वियतनाम…

दुनिया भर में चर्चा का विषय बन गई है एक फ्राड प्रोपर्टी डीलर, रह चुकी है अरबपति

Vietnam Biggest Fraud Case : वियतनाम की एक महिला अचानक पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गई है। वियतनाम की रहने वाली यह महिला बहुत बड़ी प्रोपर्टी डीलर यानि की रियल एस्टेट कारोबारी है। वियतनाम की इस फ्राड डीलर की प्रोपर्टी अरबों में हुआ करती थी। दुनिया के प्रमुख अरबपतियों की सूची में शामिल वियतनाम की इस महिला को वियतनाम की एक अदालत ने फांसी की सजा सुना दी है। पूरी दुनिया में यह पहली बार है जब पैसों के लेन-देन के मामले में किसी महिला को फांसी दी जा रही है। वियतनाम की इस फ्राड प्रोपर्टी डीलर के नाम के साथ ही वियतनाम को कानून भी चर्चा का विषय बन गया है।

67 साल की उम्र में अरबपति

आपको बता दें कि वियतनाम की एक अदालत ने ट्रांगमाई लेन नामक एक महिला को फांसी की सजा सुनाई है। वियतनाम मेंं ही पैदा हुई ट्रांगमाई लेन Troung My Lan की उम्र 67 साल है तथा उसकी गिनती वियतनाम के सबसे बड़े पूंजीपतियों के साथ ही साथ दुनिया के अरबपतियों में होती रही है। अब वियतनाम की अदालत ने ट्रांगमाई लेन को फांसी पर लटका देने का आदेश दे दिया है। इस आदेश के बाद से वियतनाम देश तथा प्रोपर्टी का धंधा करने वाली प्रोपर्टी डीलर ट्रांगमाई लेन चर्चा का विषय बन गई है।

क्या है पूरा मामला ?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वियतनाम में महिला अरबपति (Vietnam Billionaire) को एक अदालत ने फांसी की सजा सुनाई है। रियल एस्टेट दिग्गज ट्रांग माई लेन (Troung My Lan) नामक इस बिजनेस टायकून को अरबों डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में ये सजा सुनाई गई है। इसे देश के सबसे बड़े फाइनेंशियल फ्रॉड में से एक बताया जा रहा है, जिससे करीब 42000 लोग प्रभावित हुए हैं। आइए जानते हैं कौन है ये अरबपति महिला और कैसे एक दशक तक इस धोखाधड़ी को अंजाम देते हुए Real Estate सेक्टर में इसने विशाल साम्राज्य स्थापित किया और अब फांसी के फंदे तक पहुंचने वाली है। वियतनाम की हो ची मिन्ह सिटी में 67 साल की रियल एस्टेट टायकून ट्रांग माई लेन को 11 साल तक लगातार देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक में पैसों की धोखाधड़ी करने के आरोप में गुरुवार को सजाए मौत सुनाई गई है। यह ये देश के इतिहास में एक दुर्लभ फैसला है, क्योंकि इस देश में फांसी असामान्य सजा नहीं है, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि फाइनेंशियल मामले में किसी इतनी बड़ी हस्ती को ये सजा सुनाई गई है।

Vietnam Biggest Fraud Case

एक दशक से चल रहे इस फ्रॉड के मामले पर विस्तार से बात करें तो फोर्ब्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रांग माई लेन Vietnam की एक बड़ी और चर्चित उद्योगपति हैं और प्रमुख डेवलपर वान थिन्ह फैट (VTP) की प्रेसिडेंट हैं. उनकी कंपनी लग्जरी अपार्टमेंट, होटल, दफ्तर और शॉपिंग मॉल बनाने के काम से जुड़ी हुई है। अक्टूबर 2022 में इस महिला अरबपति को SCB बैंक में वित्तीय घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया गया। इसके बाद इन पर 12.5 अरब डॉलर का मुकदमा दर्ज किया गया। हालांकि, अभियोजन पक्ष इस घोटाले से बैंक को 27 अरब डॉलर का चूना लगने का दावा कर रहे हैं।

Troung My Lan को साइगॉन कमर्शियल बैंक (SCB) से 44 अरब डॉलर का लोन लेने का दोषी ठहराया गया था और अदालत ने अपने फैसले में उन्हें 27 अरब डॉलर लौटाने का आदेश दिया था। हालांकि, अभियोजकों ने कहा कि यह राशि कभी भी वसूल नहीं की जा सकेगी. अदालत ने पांच सप्ताह की सुनवाई के दौरान दी गई दलीलों के आधार पर पाया कि लेन ने 2011 से 2022 के बीच एससीबी बैंक को अवैध रूप से कंट्रोल किया और इसका इस्तेमाल अपनी Ghost Firms के माध्यम से पैसों की धोखाधड़ी करने के लिए किया।

इसे शातिर तरीके से अंजाम दिया गया और अधिकारियों को रिश्वत देकर अपने ट्रैक को कवर किया गया. अभियोजकों ने अदालत को बताया कि Lan और उसके सहयोगियों ने इन फर्जी कंपनियों को अरबों डॉलर के 2,500 गैरकानूनी लोन दिलवाए, जिससे बैंक को करीब 27 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। अब आप समझ ही गए होंगे कि अचानक यह प्रोपर्टी डीलर ट्रांगमाई लेन तथा नियतनाम क्यों चर्चा में आ गए हैं।

वियतनाम की कोर्ट में हजारों लोगों की हुई गवाही

लैन ही नहीं इस घोटाले में 85 अन्य लोगों को रिश्वतखोरी और सत्ता के दुरुपयोग समेत बैंकिंग कानून के उल्लंघन के आरोपों पर सजा का सामना करना पड़ सकता है। इस घोटाले से लगभग 42,000 लोग पीड़ित हैं, जिनकी पुलिस द्वारा पहचान की गई है। महीनेभर से ज्यादा समय तक इस फ्रॉड केस में सुनवाई की गई और रिपोर्ट के मुताबिक करीब 2,700 लोगों को गवाही देने के लिए बुलाया गया था, जबकि 10 राज्य अभियोजक और लगभग 200 वकील इसमें शामिल हुए थे। यही नहीं इस मामले में लेन के खिलाफ जो सबूत पेश किए गए वे कुल 6 टन वजन वाले 104 बक्सों में थे। अंततः अदालत ने ट्रांग माई लेन को रिश्वतखोरी, गबन और बैंकिंग नियमों का उल्लंघन करने का दोषी पाया और इस मामले में बड़ा फैसला सुनाया।

दिलचस्प है वियतनाम की इस महिला का सफर

ट्रांग माई लेन हो ची मिन्ह सिटी (पहले साइगॉन) में एक चीन-वियतनामी परिवार से ताल्लुक रखती हैं. इनका जन्म ट्रुंग मी लन का जन्म 1956 में हुआ था। रईसी की बुलंदियों पर पहुंचने के बाद अब फांसी के फंदे तक पहुंचने वाली लेन की जिंदगी संघर्षों भरी रही है। स्थानीय मीडिया तिएन फोंग की रिपोर्ट की मानें तो उन्होंने बाजार में स्टॉल लगाकर अपनी मां के साथ ब्यूटी प्रोडक्ट्स बेचने से कमाई शुरू की थी। लेकिन 1986 के दौरान जब कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा दोई मोई के नाम से जाने जाने वाले आर्थिक सुधार के दौर की शुरुआत हुई, तो लेन ने मौके के फायदा उठाते हुए जमीन और अन्य संपत्तियों की खरीद-फरोख्त शुरू कर दी। Vietnam Biggest Fraud Case

1990 आते-आते उनके पास होटल-रेस्तरां का एक बड़ा पोर्टफोलियो था. इसके बाद 1992 में ट्रांग ने अपने परिवार के साथ मिलकर वान थिन फट (VTP) नाम की कंपनी शुरू की, जो कुछ ही साल में देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनियों में शामिल हो गई। ट्रांग माई लेन ने साल 1992 में ही हांग कांग के एक दिग्गज इन्वेस्टर एरिक चू नप-की से शादी की थी और दोनों के दो बेटियां हैं।

Vietnam Biggest Fraud Case

अपने कारनामों से बाज नहीं आ रहा है श्रीलंका, दिखा रहा है रावणवाद

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post