Saturday, 27 April 2024

बड़ी खबर: 40 करोड़ रूपए में खरीदी गई भारतीय नस्ल की गाय, बनी सबसे महंगी गाय

World Most Expensive Cow : इस समाचार का शीर्षक पढक़र आपको यकीन नहीं हो रहा होगा। यह परम सत्य है…

बड़ी खबर: 40 करोड़ रूपए में खरीदी गई भारतीय नस्ल की गाय, बनी सबसे महंगी गाय

World Most Expensive Cow : इस समाचार का शीर्षक पढक़र आपको यकीन नहीं हो रहा होगा। यह परम सत्य है कि भारतीय मूल की एक गाय लाख दो लाख रूपए में नहीं बल्कि पूरे 40 करोड़ रूपए में बेची गई। दुनिया में सबसे महंगे भाव पर बेची गई इस 40 करोड़ रूपए की गाय को खरीदने वाला अपने आपको भाग्यशाली इंसान समझ रहा है। 40 करोड़ रूपए में बिकने वाली गाय का पूरा किस्सा इस समय इंटरनेट पर खूब चर्चा का विषय बना हुआ है। आप यहां इस गाय की तस्वीर देखकर समझ सकते हैं कि यह कितनी अदभुत गाय है।

क्या है 40 करोड रूपए वाली गाय का किस्सा

40 करोड़ रूपए में बिकने वाली गाय मूलत: भारतीय नस्ल की गाय है। यह गाय भारत के आंध्र प्रदेश के नेल्लोर के आसपास पाई जाती है। दुनिया में इस गाय को वियाटिना-19 एफआईवी मारा इमोविस के नाम से जाना जाता है। ब्राजील में एक नीलामी के दौरान इस गाय की 4.8 मिलियन अमरीकी डॉलर की कीमत लगी, जो भारतीय रुपये के हिसाब से देखें तो 40 करोड़ रुपये के बराबर है। इसके साथ ही यह दुनिया में सबसे महंगी कीमत पर बेची तथा खरीदी जाने वाली गाय बन गई है। पशुओं की नीलामी के इतिहास में यह बिक्री एक मील का पत्थर बन गई है। मकीले सफेद फर और कंधों के ऊपर विशिष्ट बल्बनुमा कूबड़ वाली यह गाय भारत की मूल निवासी है। आप जानकर हैरान होंगे कि इस गाय का नाम नेल्लोर जिले के नाम पर रखा गया है। ब्राजील में इस नस्ल की खूब डिमांड है. इस नस्ल को वैज्ञानिक रूप से बोस इंडिकस के नाम से जाना जाता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह भारत के ओंगोल मवेशियों की वंशज है, जो अपनी मजबूती के लिए जानी जाती है। खास बात, यह पर्यावरण के हिसाब से खुद को ढाल लेती है। इस प्रजाति की गाय भारत से वर्ष-1868 में जहाज से पहली बार ब्राजील भेजी गई थी। इससे पहले वर्ष-1960 के दशक में कई और गायों को यहां ले जाया गया।

World Most Expensive Cow

गाय की विशेषताएं

ओंगोल नस्ल के मवेशियों की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये काफी गर्म तापमान में भी रह सकती हैं। क्योंकि इनका मेटाब़लिज्म काफी अच्छा है। इनमें किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होता। ब्राजील में खूब गर्मी होती है, इस लिहाज से ये गाय काफी पसंद की जाती है। वहां के लोग इसे आसानी से पाल सकते हैं। इस ब्रीड को जेनेटिकली तौर पर और विकसित किया गया है। इससे ऐसी संतान उत्पन्न होने की उम्मीद है जो इससे भी बेहतर होगी। ब्राज़ील में लगभग 80 प्रतिशत गाय नेलोर गाय हैं।

गाय हमारी माता है

भारत में गाय को मां के बराबर दर्जा प्राप्त है। पूरे भारत में लोग गाय को माता मानते हैं। बचपन में जब बच्चे गाय के ऊपर निबंध लिखते हैं तो वें यह जरूर लिखते हैं कि “गाय हमारी माता है- जन्म-जन्म का नाता है”। भारत के इतिहास से लेकर वर्तमान तक गाय का विशेष महत्व रहा है। अब पूरी दुनिया भारत की गाय का महत्व समझ रही है।

दुनिया भर में बढ़ रहा है ब्लू जोन, जहां है 100 साल जीने की गारंटी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post