Saturday, 4 May 2024

नाश्ते में खाएं ये चीजें, कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

Foods To Lower Cholesterol: आज के टाइम में हार्ट आटैक का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। हार्ट से…

नाश्ते में खाएं ये चीजें, कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

Foods To Lower Cholesterol: आज के टाइम में हार्ट आटैक का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। हार्ट से जुड़ी समस्या होने का सबसे बड़ा कारण हाई कोलेस्ट्रॉल है। ये आपकी जिंदगी में हावी हो जाएगा तो आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इसका बचाव जरूरी है। सबसे पहले आपको यह समझने की जरूरत है कि कोलेस्ट्रॉल क्या है।

Foods To Lower Cholesterol

आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल एक वैक्सी सब्सटांस की तरह है, जिसका निर्माण लिवर द्वारा होता है। जब कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है तो फैटी डिपोजिट आर्टरीज में बनने लगते है। फिर विभिन्न अंगों के ब्लड सर्कुलेशन में रूकावट आती है, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन जाती है। हाई कोलेस्ट्रॉल का सबसे बड़ा कारण होता है, हमारा गलत खानपान। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल बढ़ाते है।

ओट्स

अगर आपको हार्ट की समस्या से बचे रहना है तो ओट्स इसके लिए एक हेल्दी फूड है। सुबह के नाश्ते में ओट्स का सेवन करने से हेल्थ अच्छी रहती है, और आप कई बीमारियों से बचे रहते है। ओट्स फाइबर का अच्छा सोर्स है, इसमें सॉल्युबल फाइबर होता है और डाइजेस्टिव ट्रैक्ट में मौजूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से अटैच हो जाता है। जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर से आसानी से बाहर निकल जाता है।

Foods To Lower Cholesterol

6 healthy and delicious oats recipe | ओट्स से बनाएं ये 6 मजेदार डिशेज, बच्चों से लेकर बड़े तक चाव से खाएंगे सभी

व्होल ग्रेन सैंडविच

आप चाहें तो आपने ब्रेकफास्ट  में व्होल ग्रेन सैंडविच का सेवन भी कर सकते है। इसमें आपको हाई फाइबर, लो कैलोरी और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व मिलेंगे। ये वेट लॉस करने वालों के लिए भी अच्छा नाश्ता है और साथ ही हेल्दी भी रखता है।

Turkey Sandwich with Whole Grain Bread | Operation In Touch

आलमंड मिल्क

अगर आपको अपने दिल को हेल्दी रखना है तो आलमंड मिल्क यानी की बादाम का दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।क्योंकि इसे पीने से आपकी हेल्थ बहुत अच्छी होती है। इसमें हेल्दी फैट्स, फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है। इसमें मौजूद गुण एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते हैं और दिल की बीमारी होने से बचाते है। Foods To Lower Cholesterol

बादाम दूध के 11 स्वास्थ्य लाभ (और इसे कैसे बनाएं)

 

बेहद जल्द पिता बनने वाले हैं वरुण धवन, नताशा की हुई गोदभराई

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। चेंतना मंच इसके फायदा होने की पुष्टि नहीं करता है। साथ ही ये किसी भी तरह की दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें

Related Post