Thursday, 18 April 2024

अफगानिस्तान छोड़ने वालों की अमेरिका करेगा मदद

अमेरिका के अफगानिस्तान छोड़ते ही राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अफगानियों के प्रति उदार भाव दिखाया है। उन्होंने कहा है कि…

अफगानिस्तान छोड़ने वालों की अमेरिका करेगा मदद

अमेरिका के अफगानिस्तान छोड़ते ही राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अफगानियों के प्रति उदार भाव दिखाया है। उन्होंने कहा है कि जो लोग अफगान की सरजमीं से निकलना चाहते हैं उनके लिए कोई डेडलाइन नहीं होगी उनकी मदद अमेरिका करेगा। बता दें, बीती देर रात तक अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों के निकलने का ऑपरेशन चलता रहा। जिसके बाद अमेरिका के सभी सैनिकों को पूरी तरह अफगान की धरती से निकाल लिया गया है। मालूम हो, अमेरिका ने अपने सैन्यबलों को पूरी तरह निकालने के लिए 31 अगस्त तक की डेडलाइन तैयार की थी।

अफगानियों को मिलेगी मानवीय सहायता – अमेरिकी विदेश मंत्री


देर रात तक चले ऑपरेशन के बाद अमेरिकी सेना के आखिरी विमान ने करीब 1 बजे उड़ान भरी। अब अफगानिस्तान पर पूरी तरह तालिबानियों का कब्ज़ा हो गया है। इसके बावजूद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दावा किया है कि यूएस पहले की तरह आगे भी अफगानियों के प्रति मानवीय सहायता जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि यह अमेरिकी सरकार के माध्यम से नहीं बल्कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, गैर सरकारी संगठनों जैसे स्वतंत्र संगठनों के माध्यम से होगा। उम्मीद है कि तालिबान या किसी अन्य के द्वारा उन प्रयासों को बाधित नहीं किया जाएगा।
गौरतलब है, अमेरिकी विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान में अमेरिका की मौजूदगी को लेकर बताया कि “हमने काबुल में राजनयिक उपस्थिति खत्म कर दिया है, अपना संचालन दोहा (कतर) स्थानांतरित कर दिया है। अफगानिस्तान से कूटनीति के प्रबंधन के लिए दोहा में पोस्ट का उपयोग करेंगे”।

Related Post