Tuesday, 28 May 2024

Indore News: इंदौर की 20 वर्षीय अस्मी बनी एप्पल चैलेंज की विजेता

  Indore News:/बबीता आर्या:  मध्य प्रदेश के इंदौर की 20 वर्षीय अस्मी जैन Apple WWDC23 के स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज’ के…

Indore News: इंदौर की 20 वर्षीय अस्मी बनी एप्पल चैलेंज की विजेता

 

Indore News:/बबीता आर्या:  मध्य प्रदेश के इंदौर की 20 वर्षीय अस्मी जैन Apple WWDC23 के स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज’ के तीन विजेताओं मे शामिल है । वे मेडी-कैप्स विश्वविद्यालय Medi-Caps University की छात्रा हैं। एक निजी विश्वविद्यालय की छात्रा अस्मी ने आंखो के मूवमेंट को ट्रैक करने के लिये स्विफ्ट कोड लैंग्वेज का इस्तेमाल करके एप का निर्माण किया । इस चैलेंज में 30 देशों के छात्रों ने हिस्सा लिया था।इस चैलेंज के तहत हेल्थकेयर, स्पोर्ट्स, मनोरंजन और एनवायरमेंट से संबंधित एप डेवलप करने थे।

एप्पल का वार्षिक कार्यक्रम वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस यानी WWDC23 पांच जून से शुरु होने जा रहा है । इससे पहले एप्पल ने स्विफ्ट कोडिंग भाषा का इस्तेमाल करके खेल,स्वास्थ्य देखभाल,मनोरंजन और पर्यावरण से संबंधित एप बनाने के लिये दुनिया भर के छात्रों को चुनौति दी थी। विजेताओं की घोषणा के दौरान एप्पल के वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स रिलेशंस के उपाध्यक्ष सुसान प्रेस्कॉट ने कहा की हम अपने स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज मे प्रवेश करने वाले युवा डेवलपर्स की प्रतिभा से चकित है ।

Indore News:  मदद के लिये बनाया एप:

एप्पल ने अस्मी जैन को तब चुना जब उन्होनें अपनी दोस्त के चाचा की मदद के लिये एक एप बनाया । उनकी सहेली के चाचा की मष्तिस्क की सर्जरी हुई थी,जिसके बाद उन्हें आंखो मे दिक्कत हुई और फिर पैरालिसिस हो गया।उनकी समस्या को ध्यान मे रख कर अस्मी ने एक ऐसा एप बनाया जो आंखो के मूवमेंट को ट्रैक कर सकता है । इस एप का इस्तेमाल आंखो की मांसपेशियों को मजबूत करने मे हो सकता है । अस्मी को उम्मीद है कि इस एप का उपयोग विभिन्न प्रकार की आंखो की समस्या या चोट लगने पर इलाज के दौरान हो सकेगा। इस एप की मदद से लोगों की एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। यह एप उनके लिए काफी मददगार है जिन्हें आंखों की गंभीर समस्या है या आंखों का पैरालिसिस है। असमी का अगला लक्ष्य एक ऐसे एप को तैयार करना है जिसकी मदद से लोग अपने चेहरे की एक्सरसाइज कर सकें।

USA News : राहुल ने सिलिकॉन वैली के एआई विशेषज्ञों और स्टार्टअप उद्यमियों के साथ की बातचीत

Related Post