Tuesday, 28 May 2024

पुतिन ने दुनिया को दी तीसरे विश्व युद्ध की धमकी

Russia News : पिछले दिनों रूस में राष्ट्रपति चुनावों का सिलसिला तेजी से चल रहा था, जिसके नतीजे जारी कर…

पुतिन ने दुनिया को दी तीसरे विश्व युद्ध की धमकी

Russia News : पिछले दिनों रूस में राष्ट्रपति चुनावों का सिलसिला तेजी से चल रहा था, जिसके नतीजे जारी कर दिए गए हैं। नतीजे आने के बाद एक बार फिर से व्लादिमीर पुतिन ने बड़ी जीत हासिल की है। वहीं अब पुतिन का पाचंवी बार रूस का राष्ट्रपति बनना तय हो गया है। नतीजे आने के बाद अपने पहले संबोधन के दौरान ही व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिमी देशों को तीसरे विश्वयुद्ध की चेतावनी दे दी है। अपने संबोधन के दौरान पुतिन ने कहा कि रूस और अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो गठबंधन में अगर संघर्ष हुआ तो इसका मतलब यह है कि यह दुनिया तीसरे विश्वयुद्ध से केवल एक कदम दूर पर है और शायद ही कोई ऐसी परिस्थिति देखना चाहता है।

आधुनिक दौर में कुछ भी संभव है – पुतिन

साल 1962 में क्यूबा मिसाइल संकट के बाद से ही रूस और पश्चिमी देशों के बीच में संबंध कुछ खास अच्छे नहीं हैं। पिछले महीने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां ने यूक्रेन में अपने सैनिकों को तैनात करने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया था। वहीं जब इस बारे में रूस के राष्ट्रपति पुतिन से पूछा गया तो उन्होंवे कहा कि ‘आज के आधुनिक दौर में कुछ भी संभव है, लेकिन अगर ऐसा होता है तो तीसरा विश्वयुद्ध ज्यादा दूर नहीं है।’ साथ ही पुतिन ने यह भी कहा कि ‘वैसे नाटो के सैनिक अभी भी यूक्रेन में मौजूद हैं। रूस को पता चला है कि युद्ध के मैदान में इंग्लिश और फ्रेंच भाषा बोलने वाले जवान भी मौजूद हैं। ये अच्छी बात नहीं है, खासकर उनके लिए क्योंकि वो बड़ी संख्या में यहां मर रहे हैं।’

हम बातचीत के लिए तैयार हैं – पुतिन

आपको बता दें रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने फरवरी 2022 में यूक्रेन पर हमला किया था। इस दौरान पुतिन ने यूक्रेन युद्ध पर कहा था कि फ्रांस बातचीत में अहम भूमिका निभा सकता है क्योंकि अभी भी सबकुछ खत्म नहीं हुआ है। साथ ही पुतिन ने कहा कि ‘मैंने पहले भी कहा है, और मैं अब भी यही कहता हूं कि हम बातचीत के लिए तैयार है और ये बातचीत सिर्फ इसलिए नहीं होगी क्योंकि दुश्मनों के पास गोला-बारूद खत्म हो चुका है। अगर वो सचमुच गंभीर हैं और शांति चाहते हैं तो उन्हें पड़ोसी देशों की तरह अच्छे संबंध बनाकर चलना होगा।’ वहीं अब हाल ही में आए राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों में पुतिन की एक बार फिर से जीत हुई है। जिसके बाद एक बार फिर से युद्ध की आशंका बढ़ने लगी है।

बड़ी खबर: फिर बजा भारत का डंका, श्रीलंका के तीन एयरपोर्ट अब हुए भारत के

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post