Thursday, 18 April 2024

बिना इंटरनेट सेवा के कर सकते हैं यूपीआई पेमेंट, इसमें स्मार्टफोन नहीं है जरूरी

नई दिल्ली: फोन पर अकसर हमे ऑनलाइन पेमेंट करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर बार तो इंटरनेट…

बिना इंटरनेट सेवा के कर सकते हैं यूपीआई पेमेंट, इसमें स्मार्टफोन नहीं है जरूरी

नई दिल्ली: फोन पर अकसर हमे ऑनलाइन पेमेंट करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर बार तो इंटरनेट की स्पीड कम होने की वजह से पेमेंट नहीं हो पाती। इससे छुटकारा दिलाने के।लिए यूपीआई में ऐसे सेवा भी उपलब्ध है जिसमें हम ऑफलाइन मोड से भुगतान कर सकते हैं। अगर आपके फोन में नेटवर्क नहीं है तो ये सेवा से आपको जरूर मदद मिलेगी। इस सेवा में आपको नंबर डायल करना पड़ेगा और कुछ आसान नियम के बाद आसानी से ऑफलाइन पेमेंट का लुत्फ उठा पाएंगे।

आपको नंबर *99# यूएसएसडी डायल करना है जिससे आप बिना किसी रुकावट के ऑफलाइन पेमेंट कर पाएंगे। यह मोड सभी यूजर्स को सुविधा देने के लिए जारी किया गया था। इसका इस्तेमाल के लिए स्मार्ट फोन होने की आवश्यकता नहीं है जब आपके पास इंटरनेट की सुविधा न हो। ये *99# यूएसएसडी फीचर्स यूजर्स के इस्तेमाल करने हेतु एकमात्र उपाय है ।

बिना इंटरनेट के कर पाएंगे पेमेंट

आपके फोन पर बैंक अकाउंट लिंक होना जरूरी है जिसके बाद *99# डायल करके इस सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें आपको महंगा फोन नहीं चाहिए बल्कि इसकी मदद से आपको दिए गए नंबर पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको कई विकल्प नजर आएंगे जिसके मुताबिक आपको पैसा भेजने के लिए 1 प्रेस करना होगा। आपको वो ऑप्शन चुनना पड़ेगा जिससे आप रिसीवर को पेमेंट करने जा रहे हैं। आपके बैंक अकाउंट वाला सिम, फोन में लगा होना चाहिए। ये करने के बाद हमे रिसीवर का मोबाइल नंबर डायल करना होगा जिसका बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है। आखिर में आपको भेजना वाली राशि लिखकर, सेंड का बटन दबाना होगा। आपको यूपीआई पिन प्रेस करने के बाद ट्रांजेक्शन पूरा करना पड़ेगा।

Related Post