Friday, 17 May 2024

बिहार में हजारों प्रधानाध्यापकों की कटेगी सैलरी, जारी हुए निर्देश

Bihar Teacher Salary Cut : बिहार के हजारों शिक्षकों के लिए बुरी खबर आई है। हाल ही में बिहार में…

बिहार में हजारों प्रधानाध्यापकों की कटेगी सैलरी, जारी हुए निर्देश

Bihar Teacher Salary Cut : बिहार के हजारों शिक्षकों के लिए बुरी खबर आई है। हाल ही में बिहार में चल रही मध्याह्न भोजन योजना (MDM) में कुछ लापरवाही का मामला सामने आया था। जिसमें लगभग 1,434 प्रधानाध्यापकों/प्रभारी प्रधानाध्यापकों को जिम्मेदार पाया गया। जिसके बाद MDM की ओर से फैसले के बाद उन सभी प्रधानाध्यापकों/प्रभारी प्रधानाध्यापकों के वेतन में कटौती की जा रही है। जानकारी के अनुसार इन सभी प्रधानाध्यापकों/प्रभारी प्रधानाध्यापकों की एक महिने की सैलरी काटी जाएगी, जिसे कोषागार में जमा किया जाएगा। इस बारे में MDM योजना के निदेशक मिथिलेश मिश्रा की ओर से सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिख कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

क्यों कट रही शिक्षकों की सैलरी ?

जानकारी के मुताबिक इस लापरवाही के बाद जब MDM की ओर से इस मामले पर प्रधानाध्यापकों से जवाब मांगा गया तो इसका किसी न कोई जवाब नहीं दिया था। इस बारे में जानकारी देते हुए मध्याह्न भोजन योजना के निदेशक मिथिलेश मिश्रा ने बताया कि एमडीएम योजना के मोबाइल फोन से ऑटोमेटेड मॉनिटरिंग सिस्टम (IVRS) की समीक्षा की गई थी। जिसमें पाया गया कि 1 नवंबर 2023 से 31 जनवरी 2024 तक लगातार तीन महीने से 1434 प्रधानाध्यापकों ने फोन कॉल का जवाब ही नहीं दिया। जिसके बाद उन सभी प्रधानाध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। वहीं कटी हुई सैलरी को कोषागार में जमा किया जाएगा। इस सिलसिले में हेडमास्टर का वेतन डीईओ को स्पष्टीकरण मांगने और रिपोर्ट भेजने का निर्देश भी दिया गया है। Bihar Teacher Salary Cut

नोटिस किया गया जारी

वहीं अब बिहार के प्रधानाध्यापकों के जवाब न देने के बाद अब उनके एक महिने का वेतन काटा जा रहा है। साथ ही निदेशक ने डीईओ को निर्देश दिया है कि इन सभी प्रधानाध्यापकों का वेतन अगले आदेश तक बंद ही रहेगा।

SSC परीक्षा कैलेंडर हुआ रिवाइज्ड, बदल गई इन परीक्षाओं की तारीखें

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो 

Related Post