Friday, 21 June 2024

CRPF Recruitment Exam : अब सीआरपीअफ भर्ती मे तीन साल की छूट

  CRPF Recruitment Exam :  अधिकतम उम्र सीमा को पार कर चुके देशभर के युवाओं को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल…

CRPF Recruitment Exam : अब सीआरपीअफ भर्ती मे तीन साल की छूट

 

CRPF Recruitment Exam :  अधिकतम उम्र सीमा को पार कर चुके देशभर के युवाओं को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (central reserve police force) मे नौकरी पाने का अवसर मिलेगा ।केंद्रीय उच्च न्यायालय (central high court) ने केंद्र सरकार को सीआरपीएफ  भर्ती परीक्षा CRPF Recruitment Exam ) मे अधिकतम उम्र सीमा तीन साल बढ़ाने का आदेश दिया है ।यह छूट सिर्फ एक बार के लिये होगी।

CRPF Recruitment Exam :

 

जस्टिस सुरेश कुमार कैत  और मनमीत प्रितम सिंह अरोड़ा की पीठ ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल मे सिपाही भर्ती-2023 मे तय उम्र सीमा पार करने वाले युवाओ की ओर से दाखिल यचिकाओं का निपटारा करते हुए यह आदेश दिया है पीठ ने कहा है कि प्रासंगिक रूप से इस तरह के मामले मे पहले भी अधिकतम उम्र सीमा मे छूट दी गई है ।

यचिककर्तओ की ओर से अधिवक्ता अजय गर्ग ने हाईकोर्ट को बताया की करोना और अन्य कारणो से 2018 से 2022 तक सीआरपीएफ मे भर्ती नही निकाली गई ।जिस्ली वजह से अर्धसैनिक बलों मे शामिल होने की तैयारि कर रहे युवाओं की उम्र अधिक हो गई ।काफी संख्या मे युवा मौजूदा भर्ती प्रक्रिया मे शामिल होने से वंचित हो गये है ।

25 अप्रैल आवेदन की अंतिम तारिख:

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने 15 मार्च,2023 को चालक सिपाही के 9212 पदों को भरने के लिये विज्ञापन जारी किया था। इसके तहत 27 मार्च से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई ।आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल है ।सामान्य श्रेणी मे पुरुषोके लिये 26 साल और महिलाओं के लिये 30 साल हो गई है ।इसी तरह अन्य श्रेणी के उम्मीदवारोंको भी छूट मिलेगी।

उच्चन्यायालय ने सरकार को सीआरपीएफ मे अधिकतम उम्र सीमा मे तीन साल की छूट देने का आदेश दिया है ।

Rashifal 19 April 2023- आर्थिक दृष्टिकोण से कैसा रहेगा आज का दिन जाने आज के राशिफल में

 

Related Post