Wednesday, 24 April 2024

Education News: जेईई मेंस परीक्षा में गड़बड़ी: पुणे में CBI ने मारा छापा

जेईई मेंस की परीक्षा हर वो छात्र देता है जिसे इंजीनियरिंग लाइन में जाना होता है। हर साल लाखों छात्र…

Education News: जेईई मेंस परीक्षा में गड़बड़ी: पुणे में CBI ने मारा छापा

जेईई मेंस की परीक्षा हर वो छात्र देता है जिसे इंजीनियरिंग लाइन में जाना होता है। हर साल लाखों छात्र इस परीक्षा में बैठते हैं। इसके बाद डिग्री कोर्स में प्रवेश लिया जाता है। इस साल भी कोरोना के चलते इस परीक्षा में काफी देरी हो गई, वरना कोरोना के पहले इस परीक्षा को मई से जून तक मे निपटा दिया जाता है। 2021 की जेईई मेंस की परीक्षा अभी कराई ही जा रही है। इसका जो चौथा सत्र था वो 26, 27 और 31 अगस्त को, इसके साथ ही 1 व 2 सितंबर को आयोजित किया गया। इस साल इस परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी देखने को मिली है।

गड़बड़ी और घोटाले को देखते हुए ही इसकी सीबीआई जांच शुरू की गई है। इसकी ही जांच को करते हुए आज सीबीआई न3 छापेमारी की है और साथ ही इस मामले में 7 लोगों को गिरफ्तार भी किया है। आज CBI की जो छापेमारी हुई है, वो पुणे, दिल्ली और एनसीआर के कुछ क्षेत्रों में हुई है। इसमें 7 लोगों को गिरफ्त में ले लिया गया है। बताया जा रहा है कि अभ्यर्थियों से 15 लाख रुपये लिये गए हैं। आज CBI ने जेईई मेंस परीक्षा में अभ्यर्थियों से पैसे लेकर उन्हें पास कराने का झांसा देने वालों को आखिर हिरासत में ले ही लिया।

इसकी जांच में ये बात सामने आई है कि इस घोटाले में केंद्र के सहयोगी व शिक्षण संस्थान के कर्मचारी भी शामिल हैं। इसके तहत ही एक निदेशक, एक कम्पनी व तीन कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। इस मामले की जांच में पुलिस भी जुटी हुई है। वहीं CBI ने आज लगभग 20 स्थानों पर छापेमारी की है। इसमें दिल्ली, जमशेदपुर और पुणे जैसे कुछ शहर शामिल हैं।

Related Post