Friday, 17 May 2024

बज गई चुनाव की रणभेरी, चुनाव आयोग ने कर दी घोषणा

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव-2024 की रणभेरी बज गई है। भारत के निर्वाचन आयोग (चुनाव आयोग) ने देश…

बज गई चुनाव की रणभेरी, चुनाव आयोग ने कर दी घोषणा
Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव-2024 की रणभेरी बज गई है। भारत के निर्वाचन आयोग (चुनाव आयोग) ने देश की 543 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव की विधिवत घोषणा कर दी है। पूरे देश में सात चरणों में लोकसभा के चुनाव होंगे। देश की सभी 543 सीटों पर चुनाव का विस्तार से कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही पूरे देश में आज से ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

आपके क्षेत्र में किस दिन पड़ेंगे वोट

हम आपको विस्तार से बता रहे हैं कि देश के किस लोकसभा क्षेत्र में किस दिन वोट पड़ेंगे। हम आपको विस्तार से बता रहे हैं। चुनाव आयोग ने शनिवार को तीन बजे एक प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव की अधिकारिक घोषणा की है। इस घोषण के तहत पूरे देश में सात चरणों में लोकसभा के चुनाव होंगे। भारत के सबसे बड़े लोकतांत्रिक पर्व यानि लोक सभा चुनाव के पूरे कार्यक्रम की घोषणा भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने की है। CEC राजीव कुमार ने बताया कि इस बार के चुनाव में 97 करोड मतदाता भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि इस बार के चुनाव में कुल 55 लाख EVM मशीनों का इस्तेमाल होगा। 1.5 करोड कर्मचारी चुनाव कराने के काम में लगेंगे। इस बार के चुनाव में 10 लाख 50 हजार मतदाता केंद्र बनाएं गए हैं। इस बार 1 करोड 82 लाख वॉटर्स पहली बार वोट डालेंगे।

CEC राजीव कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव की गिनती चार जून को होगी उसी दिन नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने आगे बताया कि पहले चरण में 19 अप्रैल को वोट पड़ेगे। दूसरे फेज में 26 अप्रैल को वोट पड़ेगे। तीसरे फेस में 7 मई को वोट पड़ेगे। चौथे फेस को 13 मई को वोट पडेगे। पांचवे फेस में 20 मई को वोट पड़ेगे, छठे फेस में 25 मई को वोट पड़ेगे, इसी प्रकार सतावें फेस में 1 जून को मतदान होगा। 4 जून को मतगणना होगी, उसी दिन नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। चुनाव आयोग ने बताया की देश के सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होंगे, यानि लोक सभा चुनाव के सभी सात चरणों में उत्तर प्रदेश के किसी न किसी क्षेत्र में चुनाव हो रहे होंगे। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की अधिकतर लोक सभा सीटों पर प्रथम चरण यानि 19 अप्रैल को वोट पडेंगे।

महाठग सुकेश ने CM केजरीवाल के नाम लिखी चिट्ठी, लगाए गंभीर आरोप

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post