Tuesday, 16 April 2024

Elections 2022 : चुनाव आयोग ने फूंका पांच राज्यों में उपचुनाव का बिगुल

Elections 2022 :  नई दिल्ली। देश के चुनाव आयोग ने अब पांच राज्यों में उपचुनाव का बिगुल फूंक दिया है।…

Elections 2022 : चुनाव आयोग ने फूंका पांच राज्यों में उपचुनाव का बिगुल

Elections 2022 :  नई दिल्ली। देश के चुनाव आयोग ने अब पांच राज्यों में उपचुनाव का बिगुल फूंक दिया है। चुनाव आयोग के मुताबिक ओडिशा, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 5 दिसंबर को मतदान होंगे और 8 दिसंबर को मतगणना की जाएगी। इससे पहले गुजरात और हिमाचल में विधानसभा चुनाव का बीते दिनों ऐलान हो चुका है।

Elections 2022 :

चुनाव आयोग ने कई राज्यों में अगले महीने उपचुनाव कराने की घोषणा की है। इसमें एक लोकसभा सीट और 5 विधानसभा सीट शामिल है। उत्तर प्रदेश के मैनपुरी की लोकसभा सीट पर उपचुनाव होंगे। वहीं, ओडिशा के पादमपुर की विधानसभा क्षेत्र, राजस्थान के सरदार शहर, बिहार के कुरहानी, छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर और यूपी की रामपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे।

Elections 2022 :

इस उपचुनाव में सबकी निगाहें यूपी की लोकसभा, मैनपुरी और रामपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव पर होगी। बता दें कि सपा के पूर्व संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद मैनपुरी की सीट खाली हुई थी। वहीं, भड़काऊ भाषण देने के लिए सपा नेता आजम खान की सदस्यता रद्द होने के बाद रामपुर विधानसभा सीट खाली है। गौरतलब है कि दोनों सीटें सपा के गढ़ के रूप में जानी जाती है। इन दोनों सीटों पर इस बार भी कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है।

गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हाल ही में हुई है। राज्य में एक और 5 दिसंबर को दो चरणों में चुनाव होंगे। 8 दिसंबर को वोटों की गिनती हिमाचल प्रदेश के साथ होगी। बता दें कि गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीटों में से 89 सीटों के लिए 1 दिसंबर और बाकी बची 93 सीटों पर 5 दिसंबर को मतदान होंगे।

Related Post