Sunday, 19 May 2024

क्या होती है मसालों की एक्सपायरी डेट?,कैसे करे इसे लंबे समय तक स्टोर

Expiry date of spices : हमारे रसोई मे इस्तेमाल होने वाली वो खुशबुदार चीज जो हमारे किचन के साथ खाने…

क्या होती है मसालों की एक्सपायरी डेट?,कैसे करे इसे लंबे समय तक स्टोर

Expiry date of spices : हमारे रसोई मे इस्तेमाल होने वाली वो खुशबुदार चीज जो हमारे किचन के साथ खाने को भी लज्जतदार और खुशबूदार बनाते है वो हैं  हमारे मसाले ।जिनके बिना हमारे खाने का स्वाद अधूरा है ।क्या आप जानतें हैं कि इन मसालों की भी एक्सपायरी डेट होती हैं ।आज हम आपको इसी विषय पर जानकारी देने जा रहे । मसाले हमारे खाने का स्वाद और सुगंध दोनो बढ़ाते है

Expiry date of spices

हम अपने खाने का स्वाद और सुगंध बढाने के लिये कई  तरह के मसलों का यूज करते हैं ।ये मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते इसके साथ ही यह हमारी सेहत के लिये भी फायदेमंद होते हैं ।हम रोजमर्रा के खाने मे कई तरह के मसाले का यूज करतें हैं जैसे दालचीनी,मेथी,अजवायन,जीरा,काली मिर्च, जावित्री, बड़ी, छोटी इलायची, सूखी लाल मिर्च, तेज पत्ता इत्यादि कै मसलों का यूज होता हैं ।

इन सभी मसालो मे कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं ।हम मे से बहुत लोग इन मसालो को लंबे समय तक स्टोर करके रखते है ।क्या आप जानते हैं कि लंबे समय तक स्टोर करके रखने वाले इन मसालो की भी एक्सपायरी डेट होती है ।ये हमारे खाने का भी स्वाद और जायका बिगाड़ सकतें हैं ।खासकर खड़े मसाले जिनका इस्तेमाल कम मात्रा मे होता हैं ।ये मसाले ज्यादा दिनों तक स्टोर किये जाते है ।चलिये आज हम इन मसालो को स्टोर करने का तरीका और कैसे इस्तेमाल करे की ये जल्दी खराब ना हो बताने जा रहे।

खड़े मसालो की लाइफ

खड़े सबुत मसाले लंबे समय के लिये स्टोर किये जा सकते हैं क्योंकि ये हवा और रोशनी के सम्पर्क मे कम आते हैं ।सूखे मसालों की एक्सपायरी उनके प्रकार, प्रसंस्करण और रखरखाव पर निर्भर करती हैं।यदि इन्हे अच्छे से स्टोर करके रखा जायें तो इनके स्वाद और इनका सुगंधित तेल को संरक्षण करने मे मदद मिलती है ।इन मसालों को आप करीब चार साल के लिये स्टोर कर सकतें हैं ।इनमे आते है जीरा ,सौंफ, लौंग, दालचीनी के छिलके, सूखी मिर्च, जायफल ,धनिया, साबुत काली मिर्च,आदि।

मसालों की शैल्फ लाईफ कैसे बढ़ाये

इसके लियें मसालों को कोशिश करे की नमी ,हवा,पानी,और धूप से बचा कर रखे। मसालो को सुरक्षित रख्ने के लिये आप कूल, ड्राई और डार्क जगह पर इन्हें स्टोर करके रखें । इन मसालो को आप गैस और ओवन से दूर रखे।घर मे गैस चूल्हे के पास मसाले के डिब्बों को ना रखें ।हीट के सम्पर्क मे आने से इनकी स्वाद और खुशबू दोनो मे अंतर आ जाता हैं । इससे इनकी क्वालिटी, पोटेंसी कम हो सकती है।मसालों को स्टोर करने के लिए ग्लास और सिरैमिक कंटेनर में मसाले और हर्ब्स को रखना बेस्ट ऑप्शन है। इनसे हवा और नमी दूर रहती है।

मसाले कब होते है खराब

मसालों के डिब्बे या पैकेट पर उनकी एक्सपायरी डेट लिखी रहती हैं ।जो उन मसालों की समय सीमा दर्शाती है ।यदि आप इनका इस्तेमाल डेट निकल जाने के बाद करते हैं तो कोई नुक्सान नही होगा।सिर्फ ये अपना स्वाद रंग और खुशबू खो देंगे। यदि मसालो मे अगर नमी, फफूंद या फिर जाले लग जाये तो मसाले बादल देने चाहिए । Expiry date of spices

T20 वर्ल्ड कप पर आतंकी हमले का साया, पाकिस्तान से मिली धमकी

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post