Monday, 21 October 2024

सामान्य ज्ञान का मुश्किल सवाल है 12 हजार 12 सौ 12 को लिखना

GK : सामान्य ज्ञान को अंग्रेजी में  General Knowledge कहते हैं। सामान्य ज्ञान को शॉर्ट फार्म में GK से जाना…

सामान्य ज्ञान का मुश्किल सवाल है 12 हजार 12 सौ 12 को लिखना

GK : सामान्य ज्ञान को अंग्रेजी में  General Knowledge कहते हैं। सामान्य ज्ञान को शॉर्ट फार्म में GK से जाना जाता है। GK के प्रश्न-उत्तरों में ही दुनिया के ज्ञान का सारा भंडार छिपा हुआ है। GKके प्रश्न-उत्तरों के माध्यम से हम आपको GK की नई से नई जानकारियां देते रहते हैं। आज हम आपको GK में पूछे जाने वाले कठिन सवालों का आसान उत्तर बताएंगे।

जीके (GK) में सबसे मुश्किल सवाल है 12 हजार 12 सौ 12 को अंकों में लिखना

जी हां 12 हजार 12 सौ 12 को अंकों में लिखते समय बड़े से बड़े बुद्धिमान फेल हो जाते हैं। वें इस संख्या को इस प्रकार लिखते हैं कि “121212”। जब आप गौर से देखेंगे कि यहां लिखी गई “121212” की संख्या इकाई, दहाई, सैकड़ा, हजार, दस हजार तथा लाख तक पहुंच गई है। इस संख्या में 6 डिजिट हैं। जिसका अर्थ हुआ कि यह संख्या लाख तक चली गई है। इसका अर्थ यह हुआ कि यह संख्या 12 हजार 12 सौ 12 नहीं रह गई है। अब जरा इस संख्या को लिखने का सही तरीका इस वीडियो में देखें और समझ लेते हैं। वीडियो लिंक https://www.youtube.com/shorts/9ghXLWyx95U अब आप 12 हजार 12 सौ 12 को ठीक से लिखने का तरीका समझ गए होंगे।

हजार को K से क्यों दर्शाया जाता है?

GK में एक और मुश्किल सवाल पूछा जाता है। वह सवाल यह है कि हजार को K लिखकर क्यों दर्शाया जाता है ? इस प्रश्न का उत्तर भी हम आपको बता देते हैं। आपको पता ही है कि ‘M’ का प्रयोग मिलियन के लिए, ‘B’ का प्रयोग बिलियन के लिए किया जाता है, ऐसी स्थिति में हजार के लिए T का प्रयोग किया जाना चाहिए लेकिन इसे ‘K’ से दर्शाया जाता है?

दरअसल हजार के लिए ‘K’ अक्षर का प्रयोग विदेशी संस्कृति से आया है। ग्रीक में ‘CHILLOI’ का मतलब हजार होता है। इसके अलावा बाइबिल में ‘K’ शब्द का प्रयोग हजारों के लिए भी किया जाता है। फ्रांसीसी लोगों ने ग्रीक शब्द CHILLOI को छोटा करके किलो कर दिया। उसके बाद किलोमीटर, किलोग्राम आदि का अनुमान लगाया गया। चूंकि किलोग्राम में 1000 ग्राम होता है, ऐसे में हज़ार का साइन K बन गया।

इस प्रकार ‘किलो’ को ‘K’ प्रतीक दिया गया है। इसके अलावा मिलियन के लिए ‘M’, बिलियन के लिए ‘B’, ट्रिलियन के लिए ‘T’है, इसलिए हम हजार के लिए ‘T’ अक्षर का उपयोग नहीं करते हैं बल्कि इसे K अक्षर से दर्शाया जाता है। GK के ऐसे ही मुश्किल सवालों के उत्तर हम आपको लगातार देते रहेंगे।

वह क्या है जो है तो आपका लेकिन उसका ज्यादा इस्तेमाल दूसरे करते हैं

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post