Thursday, 19 September 2024

तिगांव सीट: सब पर भारी पड़ रहे हैं ललित नागर

Haryana Election : हरियाणा विधानसभा चुनाव में रोज नए समीकरण बन रहे हैं। इस दौरान हरियाणा की अलग-अलग विधानसभा सीटों…

तिगांव सीट: सब पर भारी पड़ रहे हैं ललित नागर

Haryana Election : हरियाणा विधानसभा चुनाव में रोज नए समीकरण बन रहे हैं। इस दौरान हरियाणा की अलग-अलग विधानसभा सीटों के समीकरण भी सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में हरियाणा के फरीदाबाद जिले की तिगांव विधानसभा सीट का नया समीकरण सामने आया है। तिगांव सीट पर दिग्गज कांग्रेस नेता रहे ललित नागर सभी प्रत्याशियों पर भारी पड़ रहे हैं। पूरे तिगांव विधानसभा क्षेत्र में “मैं भी हूं ललित नागर” के नारे ने धूम मचा रखी है। ललित नागर निर्दलीय के तौर पर चुनावी मैंदान में है।।

मैं भी हूं ललित नागर Haryana Election

तिगांव विधानसभा सीट से ललित नागर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लडऩे की तैयारी कर चुके थे। ऐन वक्त पर कांग्रेस ने ललित नागर का टिकट काट दिया। टिकट कटने को अपनी राजनीतिक हत्या की साजिश बताकर ललित नागर निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनावी मैदान में उतरे हैं। उन्होंने कहा है कि तिगांव गांव का हर नागरिक ललित नागर है। उन्होंने नारा दिया है कि- “मैं भी हूं ललित नागर”। इस नारे की पूरे विधानसभा क्षेत्र में बड़ी धूम मची हुई है। राजनीतिक विश्लेषकों का मत है कि ललित नागर भाजपा नेता कांग्रेस के प्रत्याशी पर भारी पड़ रहे हैं। विश्लेषक बता रहे हैं कि पूरे तिगांव विधानसभा क्षेत्र में ललित नागर की लहर चल रही है।

तिगांव सीट का इतिहास

आपको बता दें कि फरीदाबाद जिले की तिगांव विधानसभा सीट हरियाणा की अहम सीटों में से एक विधानसभा सीट है। तिगांव विधानसभा सीट फरीदाबाद जिले में आती है। 2019 में तिगांव सीट पर 57.38 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। तब बीजेपी के राजेश नागर ने इंडियन नेशनल कांग्रेस के ललित नागर को 33841 वोटों के मार्जिन से हराया था। हरियाणा में हुए 2014 विधानसभा चुनाव में तिगांव सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर ललित नागर ने 55,408 वोट हासिल किए थे और वह इस सीट से विधायक बने थे। तब ललित नागर ने राजेश नागर को हराया था। तिगांव विधानसभा सीटों में इस बार सबसे ज्यादा मतदाता हैं।

यहां कुल वोटर्स 359781 हैं। इनमें से 197639 वोटर्स पुरुष हैं और 161845 महिला वोटर्स हैं। इसके अलावा इस बार 22 थर्ड जेंडर मतदाता भी अपना वोट डालेंगे। तिगांव विधानसभा चुनाव के लिए 345 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। तिगांव विधानसभा सीटों में इस बार सबसे ज्यादा मतदाता हैं। यहां कुल वोटर्स 359781 हैं। इनमें से 197639 वोटर्स पुरुष हैं और 161845 महिला वोटर्स हैं। इसके अलावा इस बार 22 थर्ड जेंडर मतदाता भी अपना वोट डालेंगे। तिगांव विधानसभा चुनाव के लिए 345 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। विश्लेषकों के सर्वे बता रहे हैं कि तिगांव सीट पर मुख्य मुकाबला निर्दलीय प्रत्याशी ललित नागर तथा भाजपा के प्रत्याशी राजेश नागर के बीच में हो रहा है। कांग्रेस प्रत्याशी बहुत पीछे छूटता नजर आ रहा है। Haryana Election

उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद का बड़ा फैसला, दो प्लॉट जोड़कर बनाएं घर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1