Sunday, 19 May 2024

भारत के बैंकों ने खोल दिया अपना खजाना, जमकर बांट रहे हैं होम लोन

India News : भारत के बैंकों ने होम लोन (Home Loan) के लिए अपना खजाना खोल दिया है। होम लोन…

भारत के बैंकों ने खोल दिया अपना खजाना, जमकर बांट रहे हैं होम लोन

India News : भारत के बैंकों ने होम लोन (Home Loan) के लिए अपना खजाना खोल दिया है। होम लोन (Home Loan) को आसान भाषा में हाउसिंग लोन भी कहा जाता है। भारत के बैंक पिछले दो साल में 10 लाख करोड़ रूपए का होम लोन बांट चुके हैं। दो साल में भारत में होम लोन 10 लाख करोड़ रूपये से बढक़र अब तक 27 लाख करोड़ रूपए हो गया है। इसका मतलब यह है कि भारत में 27 लाख करोड़ रूपए का होम लोन बांटा जा चुका है।

खूब लोन बांटा जा रहा है

भारतीय रिवर्ज बैंक (RBI) की एक ताजा रिपोर्ट साफ संकेत कर रही है कि भारत के बैंक होम लोन (Home Loan) लेने वालों के लिए अपने खजाने खोलकर बैठे हुए हैं। हर किसी को आसानी से होम लोन दिया रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में इन दिनों मकानों की बढ़तीं कीमतें और ब्याज दरों में तेजी के बावजूद कर्ज लेने की रफ्तार अच्छी खासी बढ़ रही है। पिछले दो साल में हाउसिंग लोन करीब 10 लाख करोड़ बढ़कर इस साल मार्च में रिकॉर्ड 27.23 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

India News 

विश्लेषकों का मानना है कि कोरोना के बाद आवासीय संपत्तियों में मजबूत सुधार से हाउसिंग लोन में जबरदस्त तेजी देखी गई है। आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, मार्च, 2022 में कुल हाउसिंग लोन 17.26 लाख करोड़ था जो मार्च, 2023 में 19.88 लाख करोड़ २ रुपये हो गया। आंकड़ों के मुताबिक, वाणिज्यिक रिंयल एस्टेट में कुल उधारी 4.48 लाख करोड़ रुपये रही है जो मार्च, 2022 में 2.97 लाख करोड़ रुपये थी। बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य अर्थशास्त्री मदन सबनवीस कहते हैं कि सरकारी प्रयासों से सस्ते मकानों की मांग में तेजी आई है। साथ ही कोरोना में घर की बिक्री अच्छी खासी घटी थी और अब यह उससे ज्यादा रफ्तार से बढ़ रही है। हालांकि आने वाले समय में होम लोन की वृद्धि दर 15-20 फीसदी के बीच रह सकती है। India News

नोएडा में डिजिटल मार्केटिंग का काला जाल, युवती ने ठगे लाखों रूपये

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post