Friday, 25 October 2024

भारत सरकार का बड़ा फैसला करेगा बहुत बड़ा कमाल, आकाश में गाड़ेगा झंडा

India’s Big Decision : भारत सरकार ने बृहस्पतिवार 24 अक्टूबर-2024 को बड़ा फैसला लिया है। भारत सरकार का यह बड़ा…

भारत सरकार का बड़ा फैसला करेगा बहुत बड़ा कमाल, आकाश में गाड़ेगा झंडा

India’s Big Decision : भारत सरकार ने बृहस्पतिवार 24 अक्टूबर-2024 को बड़ा फैसला लिया है। भारत सरकार का यह बड़ा फैसला दुनिया भर के सामने बड़ा कमाल करने वाला है। भारत सरकार के इस बड़े फैसले के कारण भारत आकाश में झंडा गाड़ने का काम करेगा। भारत का पहले से ही प्रयास रहा है कि धरती, जल तथा आकाश में भारत एक साथ मजबूती के साथ आगे बढ़े। भारत सरकार के इस ताजा फैसले को भारत के आगे बढ़ने की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है।

क्या है भारत सरकार का बड़ा फैसला?

भारत सरकार ने बृहस्पतिवार को बड़ा फैसला लिया है। यह फैसला भारत सरकार की कैबिनेट की बैठक में लिया गया है। बड़ा फैसला यह है कि भारत सरकार ने अंतरिक्ष (आकाश) के क्षेत्र में प्राइवेट पूंजी निवेश को बढ़ावा देने के मकसद से एक हजार करोड़ रूपए के विशेष कोष की स्थापना की है। एक हजार करोड़ रूपए के इस कोष का नाम उद्यम पूंजी कोष रखा गया है। भारत सरकार की कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में अंतरिक्ष में भारत की बड़ी छलांग के लिए एक हजार करोड़ रुपए के उद्यम पूंजीकोष को स्थापित करने की मंजूरी दे दी गई। एक हजार करोड़ रूपए की पूंजी की मदद से भारत के 30 से 35 स्टार्टअप आकाश के क्षेत्र में बड़ा कमाल करेंगे।

प्रधानमंत्री ने खुद दी बड़े फैसले की जानकारी

भारत सरकार के बड़े फैसले की जानकारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खुद पूरी दुनिया को दी है। बड़े फैसले की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट में कहा, अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए बहुत अच्छी खबर! अंतरिक्ष क्षेत्र को समर्पित उद्यम पूंजी कोष की स्थापना के कैबिनेट के फैसले का युवाओं पर अभूतपूर्व असर पड़ेगा। यह कई नवोन्वेषी दिमागों को अवसर और हमारे अंतरिक्ष कार्यक्रम को गति देगा। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि फंड का वितरण भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन एवं प्राधिकरण केंद्र (आईएन-स्पेस) के तहत होगा और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ मिलकर इसका संचालन किया जाएगा। गौरतलब है कि अंतरिक्ष क्षेत्र के स्टार्ट-अप के लिए उद्यम पूंजी कोष की घोषणा केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की थी।

भारत सरकार के बड़ फैसले के विषय में भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, यह कोष मौजूदा कंपनियों के विकास को बढ़ावा देते हुए नए निवेशों को आकर्षित करेगा। इससे अंतरिक्ष क्षेत्र के विकास को नई ऊर्जा मिलेगी और दुनिया में भारत के नेतृत्व को मजबूती मिलेगी।

‘बंटेंगे तो कटेंगे’, विधानसभा चुनाव से पहले मुंबई में लगे सीएम योगी के पोस्टर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post