Friday, 3 May 2024

नल जल योजना पर करोड़ों खर्च, फिर भी नही बुझी पीढ़ियों की प्यास,जंगल और पत्थरो को पार कर लाते हैं पानी

मध्यप्रदेश में ऐसा ही एक गांव हैं जहा आज भी पीने के पानी के लिये महिलाओं को कड़ी मेहनत करनी पड़तीं है

नल जल योजना पर करोड़ों खर्च, फिर भी नही बुझी पीढ़ियों की प्यास,जंगल और पत्थरो को पार कर लाते हैं पानी

MP News :  शहरवासी भले ही पानी की कीमत को ना समझें पर गांवों मे आज भी पानी के लिये लोगो को कई किलोमीटर पैदल चल कर जाना पड़ता हैं । मध्यप्रदेश में ऐसा ही एक गांव हैं जहा आज भी पीने के पानी के लिये महिलाओं को कड़ी मेहनत करनी पड़तीं है ।

भले ही  हमारा देश आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रहा है । लेकिन मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ जनपद लोग आज भी पीने के पानी के लियें रोज जद्दो-जहद करतें हैं । यहा पर बसे 45 परिवार के लोग अपनी प्यास बुझाने के लियें रोज 2 किलोमीटर का सफर पैदल तय कर पड़ोसी गांव से पानी लातें हैं । आज भी यहां के लोग पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के लियें भीषण ठंड मे कड़ी मेहनत करते हैं । यहां हर दिन सुबह बड़ी संख्या मे ग्रमीण इकट्ठा होते हैं और एक साथ पानी लाने के लिये बकान गांव के लियें निकलते हैं । इस गांव के 45 परिवारों के 300 लोगों को हर दिन पेयजल के लिए परेशान होना पड़ता है ।

पीढ़ियों से ला रहे हैं पैदल चल कर पानी:

गांव के लोगो का कहना है कि पीढ़ियों से वे रोज ऐसे ही पहाड़ी और जंगल के रास्तों का सफर तय करते हुए पीने के पानी के लिये बकान गांव जाते हैं । सरकार के अधूरे प्रयास के चलतें 6 महीने पूर्व पानी के लिये बोर किया गया था पर काम अधूरा पड़ा है । जिले के पीएचई विभाग की नाकामी ग्रामीणों की परेशानी बन गई है और सरकार की तमाम योजनाओं के बाद भी व्यवस्था फ़ेल हो गयी । परेशानी जस के तस बनी हुई है । सदियों से ग्रमीण पानी की समस्या से जूझ रहें हैं । प्रशासन की योजना दम तोड़ती नजर आ रही हैं । पीएचई विभाग ने पूर्व में 2 से 3 हैंडपंप खनन करवाए हैं, पर वो किसी काम के नहीं हैं। उनमे से पानी नही आता है । जानकारी के मुताबिक यहां उत्खनन से पहले जलस्तर का सर्वे नहीं किया। इस वजह से सारे बोर फ़ेल हो गये।

गाव के सरपंच ने किये कई प्रयास:

MP News

मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ गांव की सरपंच गिरजा देवी का कहना है कि पानी की  समस्या को सुलझाने के लिये कई तरह के प्रयास किये गये। कलेक्टर के पास टैंकर से पानी के लिये आवेदन किया गया। पंचायत पुष्पराजगढ़ के अध्यक्ष मिथलेश सिंह मरावी का कहना कि जल्द ही कलेक्टर से बात कर पानी की व्यवस्था कराई जाएगी.

पीएचई एसडीओ का कहना है कि जल्द निकलेगा समाधान:

पीएचई एसडीओ का मानना हैं कि वहा की स्थिति बहुत खराब है । चौरादादर में ऊपर पानी नहीं है, नीचे बकान गांव में एक नया बोर करवाकर लिफ्ट के जरिए पहाड़ के ऊपर पानी पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। प्रशासन का कहना है कि जल्दी ही समस्या का समाधान निकाला जायेगा।MP News

बिहार के राजनीतिक खेल में अटकी साँसे,विपक्ष का खेल बिगाड़ेंगे नीतीश कुमार !

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post