Friday, 3 May 2024

परेशानियों में फंसे मुंबई वाले, 1 महीने में चुकाना होगा साल भर का प्रॉपर्टी टैक्स

Mumbai News : मुंबई में वित्तीय वर्ष 2023-24 बजट आने के बाद से परेशानी बढ़नी शुरू हो गई है। हाल…

परेशानियों में फंसे मुंबई वाले, 1 महीने में चुकाना होगा साल भर का प्रॉपर्टी टैक्स

Mumbai News : मुंबई में वित्तीय वर्ष 2023-24 बजट आने के बाद से परेशानी बढ़नी शुरू हो गई है। हाल ही मुंबई में बजट के जारी होने के बाद बीएमसी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 का प्रॉपर्टी टैक्स भरने के लिए भेज दिया है। इसमें खास बात यह है कि मुंबई में रहने वालों को पूरे एक साल का प्रॉपर्टी टैक्स एक साथ भेज दिया गया है और इसे भरने के लिए भी केवल एक ही महीने का समय दिया है। अगर मुंबई वाले इस बिल को नहीं जमा करा पाते तो, 31 मार्च के बाद उन्हें टैक्स पर 2 प्रतिशत इंटरेस्ट भरना पड़ेगा।

बीएमसी प्रशासन का हो रहा विरोध

वहीं बीएमसी प्रशासन की ओर से की जा रही इस रवैए का बीजेपी, कांग्रेस और सामाजवादी पार्टी ने कड़ी विरोध किया है। सभी पार्टियों के नेताओं नें बीएमसी प्रशासन की एक रवैए पर कहा कि बीएमसी की इस गलती की सजा मुंबईवालें क्यों भुगते। वहीं सपा विधायक रईस शेख ने इसपर कहा कि बीएमसी प्रशासन की मनमानी नहीं चलेगी। मैं इस मुद्दे को विधानमंडल के मौजूदा कत्र में जरूर उठाऊंगा। मुंबईवालों को इस प्रॉपर्टी टैक्स को भरने के लिए कम से कम छह महीने का समय तो मिलना ही चाहिए।

Mumbai News

4500 करोड़ प्रॉपर्टी टैक्स का है लक्ष्य

आपको बता दें बीएमसी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 4,500 करोड़ प्रॉपर्टी टैक्स से कमाई होने का लक्ष्य रखा है, लेकिन अभी तक बीएमसी केवल 800 करोड़ रुपये ही वसूल पाई है। जिसके चलते अब बीएमसी सख्त रूख अपना रही है। इसी के चलते वह प्रॉपर्टी टैक्स वसूलने के लिए नागरिकों को एक साथ पूरे साल का बिल भेज रही है।

31 मार्च तक पूरा करना है लक्ष्य

इसके चलते ही एक महीने में बीएमसी को अपना टारगेट 3700 करोड़ रुपये मुंबईवालों से वसूलने हैं। आपको बता दें बीएमसी ने पिछले साल रेडीरेकनर की दर से प्रॉपर्टी टैक्स बढ़ाकर मुंबईकरों को बिल भेजना शुरू किया था। लेकिन भारी विरोध के बाद सरकार ने बीएमसी के प्रस्ताव को रोक दिया था। इसके चलते बीएमसी मुंबईकरों को प्रॉपर्टी टैक्स का बिल नहीं भेज पाई। जिसके चलते उन्हें एक साथ पूरा बिल भेजना पड़ा है। जबकि पहले प्रॉपर्टी टैक्स का बिल साल में दो बार भेजा जाता था।

Himachal Pradesh Crisis: स्पीकर ने बीजेपी के 15 विधायकों को किया सस्पेंड, विक्रमादित्य सिंह का इस्तीफा

देश-विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post