Sunday, 19 May 2024

प्रधानमंत्री ने घोषित की अनोखी योजना, फ्री में जलाएं घर में बिजली

PM Suryoday Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक अनोखी योजना की घोषणा की है। इस योजना का आप तुरंत लाभ…

प्रधानमंत्री ने घोषित की अनोखी योजना, फ्री में जलाएं घर में बिजली

PM Suryoday Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक अनोखी योजना की घोषणा की है। इस योजना का आप तुरंत लाभ उठाकर अपने घर की छत पर बिजली पैदा करके घर में फ्री बिजली जला सकते हैं। इतना ही नहीं घर में बिजली जलाने से बची हुई बिजली को बेचकर आप पैसे भी कमा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना का नाम ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना-2024’ (PM Suryoday Yojana) रखा है। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना एक अनोखी योजना है। इस योजना के द्वारा आप बिल्कुल फ्री में बिजली जला सकते हैं।

PM Suryoday Yojana ke Fayde

क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम से वापस दिल्ली लौटते ही प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की घोषणा कर दी है। इस योजना के तहत भारत के एक करोड़ से अधिक घरों की छतों पर सोलर सिस्टम (सूर्य से बिजली पैदा करने वाला उपकरण) लगाया जाएगा। इस योजना के द्वारा कोई भी व्यक्ति अपने घर की छत पर बिजली का उत्पादन कर सकेगा। सूर्योदय योजना-2024 के द्वारा आपके ऊपर पडऩे वाला बिजली के खर्च का बोझ खत्म हो जाएगा। आप अपने घर में बिल्कुल फ्री, हां बिल्कुल मुफ्त में बिजली जला सकते हैं।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना-2024 का फायदा उठाने की पूरी प्रक्रिया हम आपको विस्तार से यहां पर बता रहे हैं। यह प्रक्रिया आपको कोई दूसरा न्यूज पोर्टल नहीं बता सकता है।

कैसे मिलेगा फायदा

भारत देश में बहुत से ऐसे गरीब परिवारों के लोग हैं जो अपने घरो में बिजली कनेक्शन नहीं ले सकते हैं जो बिजली का कनेक्शन ले भी लेते हैं उनमें से ढ़ेर सारे लोग समय पर बिजली का बिल भर नहीं सकते हैं। तो इस को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PM Suryoday Yojana को शुरूआत की हैं। जिससे सभी गरीब परिवार के लोगों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा और अपनी छत पर रूफटॉप सोलर लगवा सकेंगे।
PM Suryoday Yojna 2024 योजना के तहत अपनी छत पर सोलर पैनल लगवाने की इच्छा रखने वालों के लिए भारत सरकार ने एक पोर्टल लंच किया हैं जिसके माध्यम से आप तुरंत सोलर पैनल लगाने का कुल खर्चा देख सकते हैं। पोर्टल का लिंक यहां देखें https://solarrooftop.gov.in/

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आपके पास आधार कार्ड, एक मोबाइल नंबर, बैंक की पासबुक, ईमेल आईडी तथा राशन कार्ड होना जरूरी है।

यहाँ पर हम आपको PM Suryoday Yojana Rooftop Solar के लिए पंजीकरण करने का पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं।

PM Suryoday Yojana 2024 का लाभ लेने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। अप्लाई करने का डायरेक्ट लिंक आपको नीचे मिल जाएगा। जिस पर आपको क्लिक करना हैं। लिंक पर क्लिक करने पर आपको पूरी प्रक्रिया मिल जाएगी। https://solarrooftop.gov.in/

फ्री में बिजली पाएं

इस प्रकार आप ऊपर दी गई जानकारी का लाभ उठाकर प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर फ्री में बिजली प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत तीन किलोवाट तक की क्षमता वाला सोलर पैनल लगाने पर लगभग 47 हजार रूपये का वन टाइम खर्च आता है। इस खर्च पर भारत सरकार एक यूनिट के लिए 14 हजार रूपये तक सब्सिडी भी दे रही है। इस तरह से आप बिल्कुल फ्री में अपने घर में बिजली जला सकते हैं। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत बिजली का उत्पादन करके घर में प्रयोग करने के बाद बची हुई बिजली को आप किसी बिजली कंपनी को बेच भी सकते हैं।

प्राण प्रतिष्ठा के दिन नोएडा में जन्में ‘राम’, अस्पतालों में मना जश्न

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post