Sunday, 6 October 2024

प्रशांत किशोर बन गए हैं भाजपा की ‘B’ टीम

Prashant Kishor : राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर भारतीय जनता पार्टी भाजपा की ‘B’ टीम बन गए हैं। प्रशांत किशोर के…

प्रशांत किशोर बन गए हैं भाजपा की ‘B’ टीम

Prashant Kishor : राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर भारतीय जनता पार्टी भाजपा की ‘B’ टीम बन गए हैं। प्रशांत किशोर के विषय में यह बात हम नहीं कह रहे हैं। प्रशांत किशोर के ऊपर यह आप बिहार के पूर्व CM लालू प्रसाद यादव की पार्टी ने लगाए हैं। लालू प्रसाद यादव की पार्टी RJD का आरोप है कि राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर भाजपा की भी टीम है।

कौन है प्रशांत किशोर?

प्रशांत किशोर पर लगे आरोपों से पहले यह जानना जरूरी है कि प्रशांत किशोर कौन है। प्रशांत किशोर एक राजनीतिक रणनीतिकार के रूप में प्रसिद्ध है। प्रशांत किशोर को PK के नाम से भी जाना जाता है। राजनीतिक रणनीतिकार बनने से पहले प्रशांत किशोर ने संयुक्त राष्ट्र संघ के साथ काम किया था। बाद में प्रशांत किशोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जुड़ गए पीएम मोदी उन दिनों गुजरात के मुख्यमंत्री थे। जब प्रशांत किशोर उनकी टीम में शामिल हुए थे। प्रशांत किशोर के समर्थकों का दावा है कि नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने की पूरी रणनीति प्रशांत किशोर ने ही बनाई थी।अनेक राजनीतिक पार्टियों के साथ राजनीतिक रणनीतिकार की भूमिका में रहने वाले प्रशांत किशोर बिहार की राजनीति में सक्रिय हैं। प्रशांत किशोर ने वर्ष 2025 में बिहार विधानसभा का चुनाव लड़ने की घोषणा की है। अभी तक प्रशांत किशोर ने अपनी राजनीतिक पार्टी की विधिवत घोषणा नहीं की है। प्रशांत किशोर की अगुवाई में बिहार प्रदेश में जन सुराज पार्टी नामक संगठन बना रखा है।

Prashant Kishor

भाजपा की ‘B’ टीम है प्रशांत किशोर

हाल ही में बिहार प्रदेश में RJD के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने एक पत्र जारी किया है। इस पत्र में प्रशांत किशोर तथा उनके जन सुराज संगठन को भाजपा की भी ‘B’ टीम बताया गया है। राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने पत्र में लिखा है कि, ‘आये दिन प्रायः सभी जिलों में ऐसा देखने को मिला है कि हमारी पार्टी के कार्यकर्ता या नेता जन सुराज पार्टी के नेता प्रशांत किशोर के सहयोगी या उनके सदस्य बन रहे हैं। यह चिंता का विषय है। पत्र में आरोप है कि प्रशांत किशोर की पार्टी भारतीय जनता पार्टी एवं देश के धर्मावलंबी लोगों के द्वारा संचालित तथा वित्तीय पोषित हैं अर्थात भारतीय जनता पार्टी की ‘B’ टीम है।

आप सभी साथियों से अनुरोध है कि ऐसे लोगों के बहकावे में आपलोग न आवें। उनकी मंशा राष्ट्रीय जनता दल को कमजोर करने और भाजपा की शक्ति को बढ़ावा देने की है। जिन साथियों को आदरणीय लालू प्रसाद का सामाजिक न्याय और सांप्रदायिक सौहार्द एवं बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर, डॉ राम मनोहर लोहिया, महात्मा गांधी, डॉक्टर पेरियार, महात्मा ज्योतिराव फूले, जननायक कर्पूरी ठाकुर और लोकनायक जयप्रकाश नारायण के विचारों से वास्ता है, वह दल विरोधी काम ना करें अन्यथा दल उन पर समुचित कार्रवाई करेगी’। RJD के पत्र को प्रशांत किशोर के उपर राजनितिक हमला माना जा रहा है। Prashant Kishor

हर हाल में चुनाव लड़ने के लिए आतुर है 81 साल के बुजुर्ग

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1