Thursday, 17 October 2024

रतन टाटा की अधूरी प्रेम कहानी, जानिए क्यों नहीं की थी Ratan Tata ने शादी?

Ratan Tata Love Story: देश के प्रतिष्ठित उद्दोगपति और अरबपति रतन टाटा के अचानक निधन से देशभर में शोक में…

रतन टाटा की अधूरी प्रेम कहानी, जानिए क्यों नहीं की थी Ratan Tata ने शादी?

Ratan Tata Love Story: देश के प्रतिष्ठित उद्दोगपति और अरबपति रतन टाटा के अचानक निधन से देशभर में शोक में है। उन्होंने बीते दिन मुंबई के ब्रीच कैंड अस्पताल में अंतिम सांस ली। राजकीय सम्मान के साथ उद्योगपति रतन टाटा का अंतिम संस्कार किया जाएगा। रतन टाटा ने अपनी सारी जिंदगी देश के नाम कर दी। सादगी भरी जिंदगी जीने वाले रतन टाटा बड़े दरियादिल थे, और करोड़ों लोगों की प्रेरणा रहे। लेकिन वह खुद आजीवन अकेलेपन में रहे। रतन टाटा ने न तो कभी शादी की। हालांकि, उन्हें चार बार प्यार जरूर हुआ। रतन टाटा ने अपने जीवन में कई कामयाबी हासिल की थी। उन्हेंह पद्म भूषण और पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया था। क्याई आप प्रेम कहानी के बारे में जानते है।

रतन टाटा को सताता था अकेलापन

प्रतिष्ठित उद्दोगपति रतन टाटा के पास सब कुछ था। लेकिन उन्हें एक दर्द था, जिसका जिक्र उन्होंने अपने मैनेजर शांतनु की स्टार्टअप Goodfellows की ओपनिंग के दौरान किया था। उन्होंने कहा था, ‘आप नहीं जानते कि अकेले रहना कैसा होता है? जब तक आप अकेले समय बिताने के लिए मजबूर नहीं होते तब तक अहसास नहीं होगा। 85 साल के बैचलर रतन टाटा ने को 4 बार प्यार हुआ था। लेकिन उनकी शादी नहीं हो पाई।

रतन टाटा का पहला प्यार

वहीं, रतन टाटा ने ‘ह्यूमंस ऑफ बॉम्बे’ को दिए इंटरव्यू में एक बार अपने पहले प्यार के बारे में बात की थी। उन्होंने बताया था, ‘मैं लॉस एंजेलिस में था। मुझे प्यार हुआ और मेरी लगभग शादी होने वाली थी। लेकिन उसी समय, मैंने वापस जाने का निर्णय ले लिया था, क्योंकि रतन टाटा की ‘दादी की तबीयत ठीक नहीं थी। इसलिए मैं उनसे मिलने वापस आया और सोचा कि जिससे मैं शादी करना चाहता हूं, वह मेरे साथ भारत आएगी। लेकिन साल 1962 के भारत-चीन युद्ध के कारण, उसके माता-पिता उसके इस कदम से सहमत नहीं थे और रिश्ता टूट गया।

जिंदगी के खालीपन को लेकर एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल से की थी बात

रतन टाटा ने कभी एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल को डेट किया था। दोनों रिलेशनशिप में थे, और यह खुलासा खुद सिमी ग्रेवाल ने साल 2011 में ईटाइम्स को दिए इंटरव्यू में किया था। पर कुछ वक्त बाद उनका रिश्ता टूट गया। हालांकि, रतन टाटा और सिमी ग्रेवाल ब्रेकअप के बाद भी अच्छे दोस्त रहे। रतन टाटा जब सिमी ग्रेवाल के शो Rendezvous with Simi Garewal में आए थे, तो उन्होंने कई खुलासे किए थे। सिमी ग्रेवाल ने रतन टाटा से पूछा था कि रतन टाटा ने कभी शादी क्यों नहीं की? जवाब में रतन टाटा ने कहा था, ‘बहुत सारी चीजें हुईं, जिन्होंने मुझे शादी करने से रोक दिया। टाइमिंग सही नहीं रही और फिर काम में इतना मशगूल हो गया कि टाइम ही नहीं रहा। मैं कई बार शादी करने के नजदीक पहुंचा, पर बात नहीं बनी।’ ‘पत्नी और परिवार के लिए तरसता हूं, अकेलापन लगता है’

चार बार हुआ था प्यार

रतन टाटा ने यह भी बताया कि उन्हें चार बार प्यार और बात शादी तक भी पहुंची थी, पर किसी न किसी वजह से बात बिगड़ गई। उन्होनें बताया था कि कई बार ऐसा होता है कि मुझे पत्नी या परिवार न होने के कारण अकेलापन महसूस होता है। कभी-कभी मैं इसके लिए तरसता हूं। हालांकि, मैं कभी-कभी इस बात की आजादी का आनंद लेता हूं कि मुझे किसी और की भावनाओं या किसी और की चिंताओं के बारे में चिंता न करने की जरूरत नहीं है। Ratan Tata Love Story

कौन हैं नोएल टाटा ? रतन टाटा के निधन के बाद हो रही चर्चा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post