Tuesday, 2 July 2024

रिलायंस कंपनी का बड़ा फैसला, कैम्पा कोला से देंगे पेप्सी तथा कोक को टक्कर

Campa Cola : कैम्पा कोला को लेकर बहुत बड़ी खबर सामने आई है। खबर यह है कि प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश…

रिलायंस कंपनी का बड़ा फैसला, कैम्पा कोला से देंगे पेप्सी तथा कोक को टक्कर

Campa Cola : कैम्पा कोला को लेकर बहुत बड़ी खबर सामने आई है। खबर यह है कि प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री ने कैम्पा कोला को हर घर तक पहुंचाने की योजना बनाई है। रिलायंस इंडस्ट्री कैम्पा कोला को भारत के हर गली-बाजार तथा हर मोहल्ले तक पहुंचाने की योजना बना रही है। कैम्पा कोला के जरिए दुनिया की बड़ी कंपनी पेप्सी तथा कोक को टक्कर दी जाएगी। कैम्पा कोला को घर-घर तक पहुंचाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्री हजारों करोड़ रूपए खर्च करेगी।

कभी भारत की शान था कैम्पा कोला

भारत के बाजार में एक समय कैम्पा कोला की पहुंच हर छोटी-बड़ी दुकान तक रही है। धीरे-धीरे विदेशी कंपनियों का बोलबाला बढ़ता गया और भारत की कंपनी द्वारा बनाया जाने वाला कैम्पा कोला नाम का पेय पदार्थ विलुप्त सा हो गया। अब एक बार फिर से कैम्पा कोला भारत के बाजारों में नजर आने लगा है। यह बात सही है कि भारत में शुरुआत से ही सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में विदेशी कंपनियों का ही दबदबा था। लेकिन, 1977 में इमरजेंसी हटने के बाद हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार हुई और जनता पार्टी की सरकार बनी। नई सरकार की नीतिगत बदलावों के चलते भारतीय बाजार का स्वरूप ही बदल गया। कैंपा कोला शत प्रतिशत कोका कोला की नकल था। लेकिन, इसकी सबसे बड़ी खासियत थी, इसके विज्ञापन। कंपनी ने 16 साल के नौजवान सलमान खान को अपना ब्रैंड अंबेसडर बनया। उनके साथ विज्ञापन में जैकी श्रॉफ की पत्नी आयशा भी थीं। कैंपा कोला का जोर ‘राष्ट्रवादी साख’ पर भी था, क्योंकि यह विशुद्ध ‘मेड इन इंडिया’ ब्रांड था। और कंपनी ने इसे भुनाने में कभी कोई कोताही नहीं बरती। कंपनी ने शुरुआत में भले ही नौजवानों पर फोकस किया, बाद में बुजुर्गों से लेकर बच्चे तक इसके खरीदार बन गए।

कैसे खत्म हुआ था कैंपा कोला

साल 1991 में तत्कालीन प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव ने अर्थव्यवस्था का उदारीकरण किया। इससे विदेशी कंपनियों के लिए लचीली शर्तों के साथ भारत आने का रास्ता खुल गया। इस फैसले ने भारतीय अर्थव्यवस्था को नया जीवनदान दिया, लेकिन देसी कंपनियों के लिए यह काफी बड़ा झटका था। कैंपा कोला और थम्स अप जैसी देशी सॉफ्ट ड्रिंक कंपनियों ने पेप्सिको और कोका कोला के आने के जमकर विरोध भी किया। सरकार पर आरोप लगाए गए कि वह अमेरिकी कंपनियां अकूत पैसों के दम पर सियासी फैसलों को प्रभावित कर रही हैं। लेकिन, इसका कोई फायदा ना हुआ। आखिर में वही हुआ, जिसका अंदाजा था। कोका कोला और पेप्सी की गलाकाट होड़ में भारतीय कंपनियों का वजूद बिखर गया। थम्स अप को तो कोका कोला ने ही खरीद लिया। फिर कैंपा कोला भी धीरे-धीरे मार्केट से गायब हो गया। लेकिन, इसके कद्रदानों की आज भी मौजूद हैं और उनका दावा है कि कैंपा का स्वाद वैश्विक कंपनियों के मुकाबले कहीं ज्यादा अच्छा था।

फिर से कैंपा कोला की धूम

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स कारोबार को बढ़ाने के लिए कैंपा कोला को वर्ष 2023 में करीब 22 हजार करोड़ रुपये में खरीदा था। यह रिलायंस की उम्मीदों पर बिल्कुल खरा भी उतरा है। इसने वित्त वर्ष 2023-24 में रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स की कमाई में करीब 400 करोड़ रुपये का इजाफा किया है। इस दौरान कोला कोला की ऑपरेशन से आमदनी लगभग 4,500 करोड़ रुपये रही। इसका मतलब कि कैंपा कोला की कमाई कोका  कोला के रेवेन्यू का करीब दसवां हिस्सा है।भारत के 50,000 करोड़ रुपये के सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में कोका कोला के दबदबे को देखते हुए कैंपा की यह बड़ी उपलब्धि मानी जाएगी। कैंपा कोला ने जिस जमाने में भारतीय बाजार पर राज किया, उसमें और आज के माहौल में जमीन-आसमान का अंतर है। उस वक्त उपभोक्ता सॉफ्ट ड्रिंक की ओर तेजी से आकर्षित हो रहे थे। लेकिन, अब उपभोक्ताओं का एक वर्ग अपनी सेहत को काफी गंभीरता से लेकर रहा है और मीठे पेय पदार्थों से दूरी बना रही है। ऐसे में रिवाइव हुए कैंपा कोला को अब बिल्कुल अलग चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। लेकिन, एक चीज कैंपा कोला के हक में है और वह है रिलायंस का साथ। कैंपा कोला का स्वाद हमेशा से लाजवाब था। यह बस मार्केट से इसलिए बाहर हुआ था, क्योंकि इसके पास कोला कोला और पेप्सिको का मुकाबला करने के लिए पैसे नहीं थे। मगर आज कैंपा कोला के सिर पर रिलायंस ग्रुप का हाथ है। और रिलायंस के पास हर चुनौती से निपटने के लिए पैसों के साथ क्षमता भी है। विशेषज्ञों का मत है कि जल्दी ही भारतीय ब्राण्ड कैंपा कोला भारत के मार्किट में छा जाएगा।

इस कंपनी ने सस्ते में लॉन्च किए नए ईयरबड्स, कमाल का बैटरी बेकअप

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post