Sunday, 19 May 2024

National Youth Day: इस खास थीम के साथ मनाया जा रहा युवाओं का दिन ‘राष्ट्रीय युवा दिवस ‘

National Youth Day 2024- जब भी बात देश के युवाओं की होती है तो स्वामी विवेकानंद जी का नाम सबसे…

National Youth Day: इस खास थीम के साथ मनाया जा रहा युवाओं का दिन ‘राष्ट्रीय युवा दिवस ‘

National Youth Day 2024- जब भी बात देश के युवाओं की होती है तो स्वामी विवेकानंद जी का नाम सबसे पहले लिया जाता है। स्वामीजी हर युवा के लिए एक प्रेरणा हैं। उनके विचार लोगों में सकारात्मक ऊर्जा को भर देते हैं। इनके विचार युवाओं को निरंतर प्रयास करने के लिए प्रेरित करते हैं और उन्हें लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कहते हैं। विवेकानंद जी धार्मिक नेता के साथ- साथ एक महान विचारक भी थे। इनके विचार हर किसी को ऊर्जावान बनाते हैं। महान विचारक स्वामीजी का जन्म 12 जनवरी को हुआ था। ऐसे में हर साल इनकी जन्म तिथि पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। आइये देखते हैं इसका इतिहास एवं महत्व, साथ ही साल ‘राष्ट्रीय युवा दिवस 2024’ की थीम के बारे में –

नेशनल यूथ डे का इतिहास (History of National Youth Day)-

नेशनल यूथ डे युवाओं के जीवन में बहुत अधिक महत्व रखता है। 12 जनवरी, 1984 में पहली बार नेशनल यूथ डे मनाया गया था। इसके बाद से ही हर साल 12 जनवरी को युवा दिवस मनाया जाता है। इस दिन युवाओं को प्रेरित किया जाता है आगे बढ़ने के लिए और राष्ट्र के हित में योगदान देने के लिए। इस दिन तरह- तरह के कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है ताकि देश के युवाओं को स्वामीजी के विचारों से प्रोत्साहित किया जा सके। ये उम्मीद की जाती है कि स्वामीजी के विचारों से प्रेरणा मिलने के बाद युवा देश की अर्थव्यवस्था को आगे लेकर जाएं।

नेशनल यूथ डे का महत्व-

ये दिन युवा समाज के जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इस दिन का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि ये दिन युवाओं को प्रेरित करता है और स्वामीजी के सकारात्मक विचार लोगों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं। ये दिन युवाओं को प्रेरित करता है कि वो अपने समुदायों की बेहतरी के लिए निरंतर काम करते रहें। ये दिन युवाओं को उनके भविष्य और देश के भविष्य को लेकर विचार करने का मौका भी प्रदान करता है।

नेशनल यूथ डे की थीम (National Youth Day 2024 Theme)-

हर साल इस खास दिन के लिए सरकार द्वारा कोई न कोई थीम निर्धारित की जाती है। यह दिन युवा दिमागों को प्रेरित करने, शिक्षा को बढ़ावा देने और सामुदायिक सेवा को प्रोत्साहित करने के लिए समर्पित है। राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 की थीम है “उठो, जागो और अपने पास मौजूद शक्ति को पहचानो।”

World Hindi Day इस थीम के साथ मनाया जा रहा है ‘विश्व हिंदी दिवस’

Related Post