Friday, 17 May 2024

पहली बार वोटिंग के 11 दिन बाद जारी हुआ मतदान का डेटा,कपिल सिब्बल ने उठाए सवाल

Loksabha Election :  राज्यसभा सांसद और सुप्रीम कोर्ट के वकील कपिल सिब्बल ने चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के पहले…

पहली बार वोटिंग के 11 दिन बाद जारी हुआ मतदान का डेटा,कपिल सिब्बल ने उठाए सवाल

Loksabha Election :  राज्यसभा सांसद और सुप्रीम कोर्ट के वकील कपिल सिब्बल ने चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के आंकड़े इतनी देर से जारी किए जाने पर गंभीर सवाल उठाए हैं।

11 दिन बाद वोटिंग का डाटा क्यों आया ? कपिल सिब्बल ने चुनाव आयोग से किया सवाल

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने चुनाव आयोग पर सवाल उठाते हुए कहा है कि आखिर वोटिंग के 11 दिन के बाद आयोग ने अपनी वेबसाइट पर वोटिंग का डाटा डाला है।  आखिर ऐसी क्या वजह थी कि जो डाटा एक दिन में आ सकता था उसे 11 दिन बाद डाला गया। कपिल सिब्बल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का ईवीएम पर फैसला आया था कोर्ट ने कहा है कि लोगों को चुनाव आयोग पर भरोसा रखना चाहिए । पर भरोसा कैसे करें ?  पहले चरण की वोटिंग का डाटा ही 11 दिन बाद आया है।  इसमें केवल यही बताया गया कि कितनी प्रतिशत वोट पड़े हैं लेकिन कितने वोट डाले गए यह आंकड़ा नहीं बताया गया।

 

कितने वोट डाले गए यह आंकड़ा नहीं बताया गया

उन्होने कहा आखिर ऐसा क्यों किया गया, मैं नहीं जानता उन्होंने आगे कहा कि हम चुनाव आयोग पर विश्वास रखेंगे लेकिन आयोग को डाटा जारी करने में 11 दिन क्यों लग गए इससे संदेह पैदा होता है और लोगों में विश्वास कम होता है। आयोग को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताना चाहिए है कि 11 दिन डेटा जारी करने में क्यों लगे? दरअसल Loksabha Election को लेकर सात चरणों में दो चरण के मतदान हो चुके हैं । ऐसा पहली बार है कि भारत में इतने लंबे दौर का चुनाव चल रहा है और पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को तो दूसरी चरण का मतदान 26 अप्रैल को हुआ था वहीं तीसरे चरण के लिए 7 मई, चौथे चरण के लिए 13 मई, पांचवे चरण के लिए 20 मई, छठे चरण के लिए 25 मई और सातवें चरण के लिए 1 जून को वोटिंग होनी है. लोकसभा चुनाव का परिणाम चार जून को आएगा. कपिल सिब्बल ने कहा कि उन्होंने इस बारे में कई पूर्व इलेक्शन कमिश्नर से बात की तो उन्होंने कहा कि पहले Loksabha Election के दौरान आंकड़े उसी दिन शाम को नहीं तो अगले दिन तक आ जाते थे । लेकिन 11 दिन क्यों लग गए यह कहना बड़ा मुश्किल है।  तो सवाल यही है कि जो आंकड़े 24 घंटे में आ सकते थे वह आने में 11 दिन क्यों लगे यह बात संदेह पैदा करती है।

बड़ी खबर : उत्तर प्रदेश की कैसरगंज सीट से बृजभूषण का पत्ता कटा, बेटा लड़ेगा चुनाव

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post