Friday, 3 May 2024

भाजपा ने उतार दिया अपना खिलाड़ी, विपक्ष में बस दावेदारी

Noida News : लोकसभा चुनाव-2024 का चुनाव संग्राम शुरू हो गया है। केवल चुनाव की औपचारिक तारीखों की घोषणा होना बाकी…

भाजपा ने उतार दिया अपना खिलाड़ी, विपक्ष में बस दावेदारी

Noida News : लोकसभा चुनाव-2024 का चुनाव संग्राम शुरू हो गया है। केवल चुनाव की औपचारिक तारीखों की घोषणा होना बाकी है। ऐसे में 192 लोकसभा सीटों के साथ ही साथ भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने नोएडा (गौतमबुद्धनगर) लोकसभा सीट पर अपना खिलाड़ी (प्रत्याशी) उतार दिया है। दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन तथा बहुजन समाज पार्टी में केवल दावेदारों को लेकर चर्चा ही चल रही है। बताया जा रहा है कि नोएडा (गौतमबुद्धनगर) सीट से समाजवादी पार्टी के एक दर्जन नेता टिकट मांग रहे हैं। वहीं नोएडा सीट के लिए बसपा से कोई दावेदार तक चर्चा में नहीं है। ऐसे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि नोएडा की इस महत्वपूर्ण सीट पर विपक्ष किस स्थिति में हैं।

Noida News

गठबंधन से लड़ेगा सपा का प्रत्याशी

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन ने पहले ही आकार ले लिया है। यहां कांग्रेस तथा समाजवादी पार्टी का समझौता हो चुका है। इस समझौते में नोएडा (गौतमबुद्धनगर) की सीट समाजवादी पार्टी के हिस्से में आई है। समाजवादी पार्टी के लगभग एक दर्जन नेता नोएडा सीट से टिकट मांग रहे हैं। नोएडा से टिकट मांगने वाले समाजवादी पार्टी के दावेदारों में कांग्रेस के आकर सपा में भर्ती हुए डॉ. महेन्द्र नागर, पंडित पितांबर शर्मा, बसपा से सपा में आए जगदीश शर्मा, सपा में नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के प्रमुख चेहरा रहे फकीरचंद नागर, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रहे रामशरण नागर एडवोकेट तथा सपा के युवा राहुल अवाना के साथ-साथ नोएडा से दो बार विधानसभा का चुनाव लड़ चुके सुनील चौधरी के नाम बताए जा रहे हैं। उधर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की तरफ से नोएडा की सीट पर टिकट मांगने वाला कोई प्रत्यक्षी सामने नहीं आया है। राजनीतिक विश्लेषकों का दावा है कि कभी बसपा का गढ़ रही नोएडा सीट पर बसपा से टिकट मांगने वालों का अकाल पड़ा हुआ है। बसपा की यह दुर्गति कैसे हुई? इस विषय पर तो अलग से चर्चा करेंगे किन्तु यह सच है कि नोएडा की सीट पर एक भी दावेदार ने अब तक सार्वजनिक तौर पर दावेदारी पेश नहीं की है।

एक नेता का बड़ा दावा

समाजवादी पार्टी के एक बड़े नेता ने दावा किया है कि हमारी पार्टी नोएडा की सीट पर कोई बाहरी प्रत्याशी भी उतार सकती है। चेतना मंच के साथ एक अनौपचारिक वार्ता में सपा नेता ने कहा कि हमारी पार्टी उत्तर प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर गंभीरता से चुनाव लड़ेगी। इसी कारण नोएडा की सीट को भी गंभीरता से लिया जा रहा है। सपा नेता का दावा है कि नोएडा की सीट पर ऐसा प्रत्याशी उतारा जाएगा जो भाजपा के सारे दावे विफल कर देगा।

ग्रेटर नोएडा में एम्स की तर्ज पर बनेगा 700 बिस्तर का अस्पताल, जिम्स को मिली 56 एकड़ जमीन

देश-विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post