Monday, 20 May 2024

प्राधिकरण के बाहर किसानों की महापंचायत में 81 गांवों के किसान शामिल

किसान प्राधिकरण से पिछले काफी समय से मांग करते आ रहे हैं। अपनी मांगों को लेकर किसानों का प्रदर्शन नोएडा प्राधिकरण पर जारी है।

प्राधिकरण के बाहर किसानों की महापंचायत में 81 गांवों के किसान शामिल

Noida News नोएडा। किसान प्राधिकरण से पिछले काफी समय से मांग करते आ रहे हैं। अपनी मांगों को लेकर किसानों का प्रदर्शन नोएडा प्राधिकरण पर जारी है। मंगलवार को किसान 81 गांवों के किसानों को लेकर प्राधिकरण के बाहर महापंचायत करने का फैसला किया है। इस महा पंचायत में 81 गांवों के किसान हिस्सा ले रहे हैं जो आरपार के मूड में हैं और इसके लिए भारतीय किसान परिषद के पदाधिकारी एक-एक गांव गए थे। और किसानों से महापंचायत में शामिल होने के लिए अपील की थी। इसमें प्राधिकरण में तालाबंदी का भी निणर्य लिया जाएगा। वहीं एनटीपीसी के किसान भी इस महापंचायत में शामिल हो गए हैं।

Noida News in hindi

अधिकारियों से किसानों की हो सकती है सीधी बातचीत

भारतीय किसान परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखवीर खलीफा ने कहा कि मंगलवार को 81 गांवों से किसान ट्रैक्टर ट्रॉलियों में भर भरकर नोएडा प्राधिकरण पहुंचे। सुखवीर खलीफा ने बताया कि प्राधिकरण के गेट पर विशाल टेंट लगा दिया गया है। किसान महापंचायत के दौरान 81 गांवों से पहुंचे किसान इन्‍हीं टेंटो में रुकेंगे। इस दौरान अधिकारियों से किसानों की सीधी बातचीत भी हो सकती है। सीधी बातचीत के लिए अधिकारियों को महापंचायत में आमंत्रित किया जाएगा। जो पंचों की राय होगी उसका सभी किसान पालन करेंगे। अगर यहां समस्या का हल नहीं निकला तो बात दिल्ली तक जाएगी। यानि दिल्‍ली जाकर भी किसान अपनी आवाज बुलंद करेंगे। सुखवीर खलीफा ने बताया कि इस महापंचायत में अन्य किसान संगठन भी हिस्सा ले सकते हैं। किसान अपनी मांगों को लेकर कर कई दिनों से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकला है।

किसानों की क्‍या है मांग

किसानों की मांगों में 10 प्रतिशत अतिरिक्त भूखंड प्रत्येक किसान को किया जाए, आबादी की सीमा 450 मीटर से बढ़ाकर एक हजार मीटर की जाए, अतिक्रमण के नाम पर किसानों के भूखंड को प्राधिकरण में न रोका जाए, पांच प्रतिशत के विकसित भूखंड पर वाणिज्यिक गतिविधि अनिवार्य की जाए आदि मांगें शामिल हैं।

महिलाओं ने संभाला हुआ है मोर्चा

प्राधिकरण के बाहर जमा हुए 81 गांवों के किसानों के साथ आई महिलाओं ने आगे बढ़ चढ़कर मोर्चा संभाला हुआ है। इन महिलाओं में कुछ अलग ही जोश नजर आ रहा है। इन महिलाओं ने पूरे जोश के साथ इस किसान महापंचायत में बढ़ चढ़कर भाग लिया है और अपना सहयोग व योगदान दे रही हैं।

दो युवकों ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post