Monday, 20 May 2024

ग्रेटर नोएडा वालों के लिए खुशखबरी : दिल्ली के लिए चलेगी सीधी मेट्रो

Noida News : ग्रेटर नोएडा में रहने वाले नागरिकों के लिए नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) एक बड़ी खुशखबरी लेकर…

ग्रेटर नोएडा वालों के लिए खुशखबरी : दिल्ली के लिए चलेगी सीधी मेट्रो

Noida News : ग्रेटर नोएडा में रहने वाले नागरिकों के लिए नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) एक बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। ग्रेटर नोएडा से दिल्ली के लिए एक और मेट्रो रुट तैयार किया जाएगा, ताकि ग्रेटर नोएडा के लोगों को इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। इसके लिए बॉटेनिकल गार्डन से सेक्टर-142 तक प्रस्तावित एक्वा मेट्रो की लिंक लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) में फेरबदल किया गया है। DPR को शासन की मंजूरी के लिए भेज दिया गया है।

Noida News in hindi

संशोधित डीपीआर के अनुसार, सेक्टर 142 से बॉटेनिकल गार्डन तक जाने वाली लाइन की परियोजना में 2254.35 करोड़ होने का अनुमान लगाया गया है। परियोजना के अनुसार 11.56 किमी लंबा ट्रैक बिछाया जाएगा, जिसमें आठ मेट्रो स्टेशन तैयार होंगे। आपको बता दें कि बॉटेनिकल गार्डन इस लाइन का सोर्स स्टेशन है और यहां पर मजेंटा लाइन पहले संचालित है। इसलिए एक्वा लाइन की कनेक्टिविटी से ग्रेटर नोएडा के लोगो को सीधे दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (टर्मिनल-1) से कनेक्टिविटी हो जाएगी।

आपको बता दें कि बॉटेनिकल गार्डन से दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (DMRC) की ब्लू लाइन संचालित है। इस लाइन के जरिये यात्री नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, आनंद विहार रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन से जुड़ जाएंगे। इसका फायदा सीधे नोएडा व ग्रेटर नोएडा वासियों को मिलेगा। इसके अलावा बॉटेनिकल गार्डन एक्वा लाइन स्टेशन से उतरकर आसानी से आगरा, मथुरा, लखनऊ तक की बसों को पकड़ सकते हैं।

NMRC के MD डॉ. लोकेश एम ने बताया कि सोमवार को लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) मंजूरी के लिए शासन को भेज दी है। शासन से मंजूरी के लिए इसे केंद्र सरकार भेजा जाएगा। इस डीपीआर को एनएमआरसी ने अपनी 38 वीं बोर्ड बैठक में मंजूरी दी थी। कॉरिडोर 11.56 किमी का होगा। इस रूट के जरिये रोजाना करीब 80 हजार मुसाफिरों को फायदा होगा। इस पूरे कॉरिडोर में 8 स्टेशन होंगे। इसके निर्माण में करीब 2254.35 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

यह स्टेशन बनाएं जाएंगे

मेट्रो कॉरिडोर पर बॉटेनिकल गार्डन, नोएडा सेक्टर-44, नोएडा प्राधिकरण प्रशासनिक भवन, नोएडा सेक्टर-97, नोएडा सेक्टर-105, नोएडा सेक्टर-108, नोएडा सेक्टर-93, और पंचशील बालक इंटर कालेज स्टेशन बनाए जाएंगे। कॉरिडोर का आखिरी स्टेशन सेक्टर-142 होगा जो कि पहले ही बनकर तैयार है। यह कॉरिडोर नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के बायीं ओर से जाएगा। दायीं ओर के सेक्टरों को जोड़ने के लिए फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) बनाया जाएगा। यह एफओबी एक्सप्रेस वे पर बनेंगे जो सीधे मेट्रो स्टेशन के प्रवेश व निकासी मार्ग पर आकर जुड़ जाएंगे।

आज का समाचार 9 जनवरी 2024 : नोएडा के 6 दरोगाओं समेत 28 पुलिस कर्मी लाइन हाजिर

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post