Sunday, 19 May 2024

इंस्टाग्राम पर न करें ये चैलेंज पूरा, खानी पड़ सकती है जेल की हवा

Instagram Kiss Challenge Case : आजकल लोग सोशल मीडिया पर वायरल होने के लिए अतरंगी चीजे कर रहे है। लेकिन कभी-कभी…

इंस्टाग्राम पर न करें ये चैलेंज पूरा, खानी पड़ सकती है जेल की हवा

Instagram Kiss Challenge Case : आजकल लोग सोशल मीडिया पर वायरल होने के लिए अतरंगी चीजे कर रहे है। लेकिन कभी-कभी ऐसा करना आपको जेल की हवा भी खिला सकता है। चौंकिए मत.. कुछ ऐसा ही हुआ एक मां-बेटा के साथ हुआ। जिन्हें इंस्टाग्राम पर एक चैलेंज फ्लो करना महंगा पड़ गया। इंस्टाग्राम के  वायरल वीडियो के बाद दोनों पर NCPCR ने POCSO और IT Act के तहत दर्ज केस दर्ज किया है।

Instagram Kiss Challenge Case

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम पर लोगों को रील्स बनने का नशा चढ़ा हुआ है। इसके लिए वह कुछ भी चैलेंज पूरा करने के लिए तैयार रहते है। दरअसल सोशल मीडिया पर एक Kiss Challenge वीडियो वायरल हुआ, जिसके बाद Instagram पैरेंट कंपनी Meta के अमेरिका ऑफिस में नोटिस भेजा गया है, और दोनों मां बेटा पर FIR दर्ज की गई। हालांकि  इस बारे में अभी Meta या इंस्टाग्राम की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

क्या है मामला?

दऱअसल इस FIR को पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर में दर्ज किया गया है और पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। इंस्टाग्राम पर Kiss Challenge पर एक वीडियो बनाया था। इस वीडियो में मां और बेटे को दिखाया है। जो इस चेलैंज को पूरा कर रहे है।

Instagram Kiss Challenge Case

क्या है Kiss Challenge? 

बता दें कि इंस्टाग्राम समेत कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आमतौर पर कई चैलेंज के वीडियो वायरल होते रहते है। इसी तरह का Kiss Challenge भी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। कई इंस्टाग्राम यूजर्स ने किसिंग करते हुए अपने वीडियो को इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया। इंस्टाग्राम पर #kissingchallenge हैशटैग पर कई वीडियो नजर आ जाएंगे। ऐसा दावा किया गया है कि किस चैलेंज में कई सारे नौजवान और बच्चे किस करते हुए अपने वीडियो पोस्ट कर रहे हैं। हालांकि FIR में बच्चे को लेकर आपत्ति दर्ज की है और उसके अधिकारों का हनन बताया है। इस केस को नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) के आदेश पर रजिस्टर्ड किया है।

इंस्टाग्राम पर आप भी न करें ये गलती?

आपको बताते चले कि इंस्टाग्राम पर आप आंख मूंदकर किसी भी डेली चैलेंज को फॉलो न करें, उसपर खासा ध्यान रखें, कि वो किसी नियम का उल्लंघन तो नहीं कर रहे। न्यूड या फिर किसी की समाज में अश्लीलत फैलाने वाले पोस्ट करने से पहले दो बार सोचे, हो सकता है मस्ती-मस्ती में किया गया पोस्ट आपको भारी पड़ जाए। बिना किसी की परमिशन के सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट नहीं करना चाहिए। दंगा फैलाने वाले पोस्ट नहीं करना चाहिए। फेक न्यूज फैलाने वाले फोटो या वीडियो को शेयर नहीं करना चाहिए। Instagram Kiss Challenge Case

CISCE, ICSE, ISC Result: जारी हुए 10वीं-12वीं के परिणाम, ऐसे करें चेक

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post