Saturday, 18 May 2024

लोगों तक लीक हो सकती है आपकी पर्सनल बातें, क्या आपने बंद की अपने फोन की ये सेटिंग?

Smartphone Settings : स्मार्टफोन सभी लोगों के जीवन का बेहद अहम हिस्सा बन गया है। जिसके द्वारा हम अपनी महत्वपूर्ण जानकारी…

लोगों तक लीक हो सकती है आपकी पर्सनल बातें, क्या आपने बंद की अपने फोन की ये सेटिंग?

Smartphone Settings : स्मार्टफोन सभी लोगों के जीवन का बेहद अहम हिस्सा बन गया है। जिसके द्वारा हम अपनी महत्वपूर्ण जानकारी अपने पसंदीदा लोगों के साथ आदान-प्रदान करते हैं। आज-कल तो हम अपनी सभी महत्वपूर्ण जानकारी स्मार्टफोन में ही रखते हैं। लेकिन क्या हो जब हमारा यही स्मार्टफोन लोगों को हमारी पर्सनल बातें, वीडियो और फोटोज लीक करने लगे? जहां एक तरफ टेक्नोलॉजी के बहुत फायदे हैं, वहीं दूसरी तरफ इस टेक्नोलॉजी के कई नुकसान भी हैं।

Smartphone Settings

दरअसल हमारे स्मार्टफोन्स में ऐसी कई सारी ऐप्स होती है। जो हमारी पर्सनल बातों को लोगों तक लीक कर सकती है। इनमें से कई ऐप्स ऐसे भी हैं, जो हम खुद ही इंस्टॉल करते हैं, और हमसे ये सभी ऐप्स कैमरे से लेकर माइक्रोफोन तक की कई अनुमति मांगती हैं। हम बिना कुछ सोचे-समझे इन ऐप्स को अनुमति दे देते हैं। लेकिन हम यह नहीं जानते कि हमारे स्मार्टफोन्स में मौजूद डिवाइस इन अनुमति का इस्तेमाल कब और क्यों करेगा? यदि आप भी बिना कुछ सोचें-समझे इन ऐप्स को अनुमति दे देते हैं। तो अब आपको सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि आपके स्मार्टफोन्स भी आपकी पर्सनल बातें सुनते हैं।

आपकी पर्सनल बातें हो सकती है लीक

दरअसल स्मार्टफोन के गूगल में वॉयस असिस्टेंट का एक फीचर होता है। जिसके लिए वॉयस असिस्टेंट को माइक्रोफोन की अनुमति देनी पड़ती है। जिससे गूगल हमारे वॉयस कमांड्स को सुनता है, और काम करता है। ठीक इसी तरह जब हम अपने स्मार्टफोन्स में वॉयस टू स्पीच फीचर का इस्तेमाल करते हैं, तो भी हमें माइक्रोफोन को अनुमति देनी पड़ती है। माइक्रोफोन की इस डिवाइस का इस्तेमाल हमारी बातों को सुनने के लिए किया जाता है। उदाहरण के तौर पर जब आप Alexa को उसका नाम लेकर उसे कोई कमांड देते हैं, तभी वो काम करता है। इसका सीधा मतलब यह है कि माइक्रोफोन्स के डिवाइस हमारी सभी बातों को सुन सकते हैं।

तुरंत बंद करनी होगी स्मार्टफोन की ये सेटिंग

यदि आप भी एंड्रॉयड डिवाइस इस्तेमाल करते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाना होगा। और इसके बाद फोन की सिक्योरिटी और प्राइवेसी के ऑप्शन को खोलना होगा। यहां क्लिक करते ही आपको प्राइवेसी का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना है। यहां पर आपको माइक्रोफोन, कैमरा और दूसरे सेंसर की पूरी जानकारी मिल जाएगी। जिसकी मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि आपने कौन-कौन से ऐप्स को अनुमति दी है। वहीं आप यहां से माइक्रोफोन और किसी दूसरे सेंसर की अनुमति को ब्लॉक या रिमूव कर सकते हैं।

स्मार्ट स्पीकर भी हो सकते हैं खतरनाक

यदि आप भी स्मार्ट स्पीकर यूजर हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि एक रिसर्च के दौरान यह पता चला है, कि आपकी पर्सनल डिटेल्स को स्मार्ट स्पीकर भी लोगों के बीच लीक कर सकते हैं। आपको अपने स्मार्टफोन के Amazon Echo डिवाइस पर माइक्रोफोन की तरह एक बटन दिख जाएगा। जिस पर क्लिक करके आप माइक्रोफोन को बन्द कर सकते हैं। साथ ही गूगल असिस्टेंट के लिए आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाना होगा और ऊपर बताए गए फीचर को फिर से दोहराना होगा।

व्यापारियों के आक्रोश के बाद 3 आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने कही ये बात

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post