Friday, 17 May 2024

खबरदार! भूलकर भी न करें ये गलती, हो सकता है UPI स्कैम

UPI Scam :  जब से देश में नोटबंदी हुई है तब से डिजिटल पेमेंट का चलन काफी बढ़ गया है।…

खबरदार! भूलकर भी न करें ये गलती, हो सकता है UPI स्कैम

UPI Scam :  जब से देश में नोटबंदी हुई है तब से डिजिटल पेमेंट का चलन काफी बढ़ गया है। पिछले कुछ सालों से डिजिटल पेमेंट की तरफ लोगों का रुख ज्यादा देखने को मिला है। अब तो रोजमर्रा का सामान खरीदना हो या फिर किसी को पैसे ट्रांसफर करने हो, UPI ने इस काम को आसान बना दिया है। लेकिन यही काम अब लोगों के लिए मुसीबत बनता जा रहा है।

UPI Scam

आपको बता दें कि यूपीआई से आम जनता को फायदा तो जरूर हुआ, लेकिन स्कैमर्स ने भी यूपीआई के जरिए ठगी करना शुरू कर दिया है। क्या आपको पता है कि जालसाज लोगों को लूटने के लिए UPI Scam के जरिए फ्रॉड जैसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं, साथ ही लोगों के बैंक अकाउंट तक खाली कर देते हैं? अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर यूपीआई स्कैम होता क्या है, किस तरह से काम करता है और इससे बचने के लिए क्या करें? तो आज हम आपको इसी के बारें में जानकारी देने जा रहे है, जो आपके काम आ सकती है।

क्या है यूपीआई स्कैम?

सबसे पहले जानता है यूपीआई स्कैम क्या होता है, दरअसल यूपीआई स्कैम में लोगों को गुमराह कर और पैसों का लालच देकर जाल में फंसाने का पैंतरा आजमाया जाता है। इसके अलावा कई बार जालसाज फेक ऐप्स भी लोगों के फोन में इंस्टॉल कर डिवाइस का एक्सेस ले लेते हैं और फिर चाल चलते हुए बैंक अकाउंट तक साफ कर देते हैं।

कैसे करता है काम?

वहीं बात करें स्कैमर्स कैसे ठगी करते है, तो पहले वो एक फेक वेबसाइट, ईमेल आईडी और फर्जी एसएमएस भेजते हैं और फिर जैसे ही कोई भी यूजर इस लिंक पर क्लिक करेगें, तो वो आपको लालच में फंसकर यूपीआई पिन, ओटीपी या फिर पासवर्ड डालने के लिए कहाएगा, या आप इसकी गलती भी कर देते है। जिसके बाद स्कैमर्स इस चीज का फायदा उठाते हैं और तुरंत आपका बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

आपको बताते चलें कि अगर आपको UPI Scam से बचना है तो इसके लिए आपको सूझबूझ से कदम उठाना चाहिए और हमेशा अलर्ट रहना जरूरी है। आइए जानते हैं कि किन बातों को ध्यान रखना चाहिए, जिससे आप स्कैमर्स से खुद को सेफ रख सकते हैं? यूपीआई पिन, पासवर्ड या ओटीपी किसी अनजान व्यक्ति के साथ भूल से शेयर करने की गलती न करें।

किसी वेबसाइट पर अगर आप अपनी बैंक डिटेल्स शेयर कर रहे हैं तो जल्दबाजी न करें और सबसे पहले वेबसाइट का यूआरएल अच्छे से वेरिफाई जरूर कर लें।  किसी के लालच में न आएं और नजान व्यक्ति से पेमेंट रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करने की गलती भूलकर भी न करें। आपने डिवाइस में एंटी वायरस/एंटी मालवेयर सॉफ्टवेयर को हमेशा इंस्टॉल करके रखे, ये ऐप्स आप लोगों को खतरनाक लिंक से बचाने और फेक या वायरस से लैस ऐप्स की पहचान कर उन्हें ब्लॉक करने में मदद करेंगे। UPI Scam

अगर आप का भी लैपटॉप होता है ओवरहीट, तो फॉलो करें ये टिप्स

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post