Tuesday, 21 May 2024

अगर आप का भी लैपटॉप होता है ओवरहीट, तो फॉलो करें ये टिप्स

How to Avoid Laptop Overheating:  अगर आपका लैपटॉप इस्तेमाल करते हुए ओवरहीट होता है तो ये किसी खतरे से कम…

अगर आप का भी लैपटॉप होता है ओवरहीट, तो फॉलो करें ये टिप्स

How to Avoid Laptop Overheating:  अगर आपका लैपटॉप इस्तेमाल करते हुए ओवरहीट होता है तो ये किसी खतरे से कम नहीं। ऐसे में आपको इस बात के बारे में जानना बेहद जरूरी है कि इस समस्या से कैसे बचा जा सकता है। आज हम आपको लैपटॉप ओवरहीट की समस्या से बचने के कुछ टिप्स बताने जा रहे है, जो आपके काम आ सकते है।

क्यों होता लैपटॉप ओवरहीट?

आपको बता दें कि गर्मियों के मौसम में लैपटॉप के ओवरहीट होने की समस्या अक्सर रहती ही है, लेकिन इस समस्या को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका लैपटॉप जल्दी खराब हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप इस समस्या से बच सकते है।

How to Avoid Laptop Overheating

किन लैपटॉप में आती है ओवरहीट की दिक्कत

दरअसल सबसे पहले इस बात को जान लें ओवरहीट की समस्या पुराने लैपटॉप में ज्यादा आती है। अगर आपका लैपटॉप पुराना है तो इसके फैन में कुछ दिक्कत है, तो लैपटॉप ओवरहीट होने लगेगा। इसके लिए आप अपने लैपटॉप का फैन ठीक कराए, क्य़ोंकि लैपटॉप का कूलिंग फैन उसे हीट होने से बचाता है। लैपटॉप का कूलिंग फैन इसे ज्यादा हीट से बचाता है। गंदगी चले जाने के कारण अक्सर फैन खराब हो जाता है और कूलिंग कम कर देता है। ऐसे में लैपटॉप का कूलिंग फैन ठीक कराना जरूरी होता है।

इन टिप्स को कर सकते है फॉलो?

लैपटॉप के ओवरहीट होने का कारण एयरफ्लो के रास्ते में धूल जमना भी होता है। ऐसे में जरूरी है कि लैपटॉप को लगातार हर दो से तीन दिन में साफ करें। साफ करने से फायदा यह होगा कि लैपटॉप में एक्स्ट्रा धूल नहीं जमेगी और ओवरहीट जल्द से नहीं होगा। इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि लैपटॉप कभी भी तकिए, कंबल या रजाई पर रखकर न इस्तेमाल करें। अगर आप इन चीजों पर लैपटॉप को चलाएंगे तो लैपटॉप में अच्छे से एयर वेंटिलेशन नहीं हो पाएगी। लैपटॉप को हमेशा फ्लैट सरफेस पर ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसी के साथ लैपटॉप पर अगर आप लगातार काम कर रहें तो यह काफी ज्यादा ओवरहीट होने लगता है। ऐसे में आपके लिए ये भी जरूरी है कि लैपटॉप को कुछ देर के लिए आराम से रहने दें। How to Avoid Laptop Overheating

यौन शोषण मामले में सांसद प्रज्वल रेवन्ना को JDS ने किया निलंबित, जानें अब तक की पूरी डिटेल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post