Monday, 13 May 2024

उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, पीएसी में भर्ती होंगे 10 हजार जवान, वर्तमान जवानों का होगा प्रमोशन

उत्तर प्रदेश में तैनात प्रादेशिक सशस्त्र बल यानि (Provincial Armed Constabulary) (PAC) में बड़े पैमाने पर भर्ती शुरू की जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, पीएसी में भर्ती होंगे 10 हजार जवान, वर्तमान जवानों का होगा प्रमोशन

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। फैसला यह है कि उत्तर प्रदेश में तैनात प्रादेशिक सशस्त्र बल यानि (Provincial Armed Constabulary) (PAC) में बड़े पैमाने पर भर्ती शुरू की जाएगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद इस फैसले की घोषणा की है।

10 हजार जवान होंगे भर्ती

आपको बता दें कि पीएसी यानि (प्रादेशिक सशस्त्र बल) उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध सुरक्षा बल है। पीएसी को स्थापित हुए पूरे 76 वर्ष हो गए हैं। रविवार (17 दिसंबर-2023) को पीएसी का 76वां स्थापना दिवस था। पीएसी के 76वें स्थापना दिवस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि थे। इस समारोह में CM योगी ने उत्तर प्रदेश सरकार के एक बड़े फैसले की स्वयं घोषणा की। उन्होंने बताया कि इस समय पीएसी में 10584 जवानों के पद खाली हैं। उत्तर प्रदेश के युवक व युवतियों को पीएसी के 10 हजार पदों पर भर्ती करने के लिए जल्दी ही भर्ती का अभियान शुरू कर दिया जाएगा। भर्ती की पूरी प्रक्रिया की घोषणा इसी महीने कर दी जाएगी।

वर्तमान जवानों का प्रमोशन होगा

Uttar Pradesh News

पीएसी के 76वें स्थापना दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक और बड़ी घोषणा की है। उन्होंने बताया कि पहले की सरकारों की उपेक्षा के कारण पीएसी के जवानों की समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया जाता था। उनकी सरकार ने पीएसी में प्रमोशन की पॉलिसी में आने वाली बाधाओं को दूर करने का फैसला कर लिया है। जल्दी ही उत्तर प्रदेश की कैबिनेट की बैठक में पीएसी के प्रस्ताव को रखा जाएगा। इस प्रस्ताव के जरिए पीएसी के प्रमोशन में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करके पीएसी जवानों का प्रमोशन का काम जल्दी ही शुरू कर दिया जाएगा।

प्रमोशन के लिए प्रतीक्षा में हैं हजारों जवान

आपको बता दें कि पीएसी के सिपाहियों का प्रमोशन बहुत देर में किया जाता है। वर्ष-2004 में भर्ती हुए पीएसी के सिपाहियों (आरक्षी) का ही अभी तक प्रमोशन हो पाया है। 2004 के बाद भर्ती हुए सिपाही प्रमोशन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। वर्ष-2008 बैच के मुख्य आरक्षी (दीवान) के पदों का ही अभी तक दरोगा के रूप में प्रमोशना हो पाया है। 2008 बैच के बाद के दीवान से दरोबा बनने के लिए हजारों जवान इंतजार कर रहे हैं। इसी प्रकार 2012 बैच के दरोगा ही अब तक इंस्पेक्टर बन पाए हैं पूरे उत्तर प्रदेश में 2012 बैच के बाद के पीएसी के दरोगा इंस्पेक्टर बनने के लिए इंतजार कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश कैबिनेट से प्रस्ताव पारित होते ही पीएसी के सभी जवानों को प्रमोशन का तुरंत लाभ मिल जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार के इस फैसले को बड़ा फैसला माना जा रहा है।Uttar Pradesh News

कार रोकने पर आग बबूला हुए दरोगा,  गुस्से में की गार्ड की पिटाई

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

 

 

Related Post