Sunday, 19 May 2024

कांशीराम के करीबी, 4 बार मंत्री, मोहनलालगंज सीट से अखिलेश ने किस पर लगाया दांव

Lucknow Mohanlalganj seat : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए समाजवादी पार्टी ने सोमवार को 11 प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी…

कांशीराम के करीबी, 4 बार मंत्री, मोहनलालगंज सीट से अखिलेश ने किस पर लगाया दांव

Lucknow Mohanlalganj seat : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए समाजवादी पार्टी ने सोमवार को 11 प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में अखिलेश यादव ने लखनऊ को मोहनलालगंज सीट से आर के चौधरी को उम्मीदवार बनाया है। इनका नाम यूपी की राजनीति के बड़े नेताओं में शुमार है। बसपा सरकार में वो चार बार मंत्री रह चुके हैं। बता दें कि फैजाबाद में जन्मे आर के चौधरी ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत बहुजन समाज पार्टी से की थी। वह इसके संस्थापक सदस्य भी थे। इसके साथ ही वो कांशीराम के बेहद करीबी भी रहे हैं।

3 बार आजमा चुके किस्मत

आरके चौधरी बीएसपी की सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। इसके अलावा वह मोहनलाल गंज सीट से 3 बार लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आज़मा चुके हैं। हालांकि, तीनों बार उन्होंने हार का मुंह देखना पड़ा। 2019 में वह मायावती के साथ मनमुटाव के चलते कांग्रेस में शामिल हो गए और लोकसभा चुनाव लड़ा। इसके बाद उन्होंने अखिलेश यादव की साइकिल पर सवार होने का फैसला किया और समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए। बता दें कि आर के चौधरी उत्तर प्रदेश सरकार में परिवहन, स्वास्थ्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, वन, पर्यावरण, लघु उद्योग, सहकारिता, अंबेडकर ग्रामीण विकास, खेल और युवा कल्याण मंत्री रह चुके हैं।

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है मोहनलालगंज सीट

मोहनलालगंज सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं, इस समय इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है। इस सीट पर बीजेपी के कौशल किशौर पिछले दो चुनावों से जीत दर्ज कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, समाजवादी पार्टी पहले इस सीट से सपा प्रदेश उपाध्यक्ष सीएल वर्मा को चुनावी मैदान में उतारने जा रही थी। मगर सीएल वर्मा ने पारिवारिक कारणों का हवाला देते हुए चुनाव लड़ने से मना कर दिया था। इसके बाद सपा ने लोकसभा सीट से आरके चौधरी को मैदान में उतारा है। उनका मानना है कि देश की प्रगति और देश के बहुसंख्यक लोगों की भागीदारी तभी हो सकती है, जब अंबेडकरवादी और समाजवादी विचारधारा के लोग संगठित होकर पूंजीवादी सामंतवाद से कमजोर वर्गों के लिए लड़ेंगे।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने ढूंढ लिया नया ठिकाना,22 फरवरी को होगी बड़ी घोषणा

Related Post