Friday, 3 May 2024

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी, 150 रूपए कुंतल बढ़ा गेहूं का रेट

UP News : उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने गेहूं…

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी, 150 रूपए कुंतल बढ़ा गेहूं का रेट

UP News : उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने गेहूं की सरकारी खरीद की कीमत 150 रूपए प्रति कुंतल बढ़ा दी है। अब उत्तर प्रदेश के किसानों का गेहूं उत्तर प्रदेश की सरकार 2275 रूपए प्रति कुंतल के भाव से खरीदेगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद प्रदेश में गेहूं के रेट बढ़ाने की जानकारी ट्वीट करके उत्तर प्रदेश के सभी किसानों को दी है। गेहूं के रेट बढ़ाने के साथ ही शुक्रवार 1 मार्च से पूरे उत्तर प्रदेश में गेहूं की सरकारी खरीद शुरू भी कर दी गयी है।

किसानों के लिए बड़ी खबर

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के किसान बड़ी संख्या में गेहूं की फसल उगाते हैं। उत्तर प्रदेश में हर साल 360 लाख मीट्रिक टन तक गेहूं का उत्पादन होता है। वर्ष-2023 में उत्तर प्रदेश की सरकार ने 2125 रूपए प्रति कुंतल के हिसाब से उत्तर प्रदेश के किसानों का गेहूं खरीदा था। वर्तमान रवि सीजन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष-2024 में गेहूं की सरकारी खरीद का भाव 150 रूपए प्रति कुंतल बढ़ा दिया है। अब उत्तर प्रदेश में गेहूं की खरीद 2275 रूपए प्रति कुंतल के भाव से की जाएगी।

CM योगी ने दी रेट बढ़ाने की जानकारी

उत्तर प्रदेश में गेहूं का रेट बढ़ाने की जानकारी खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी है। इसकी जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर कहा कि प्रिय अन्नदाता किसान बंधुओ! उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2024-25 में गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य ?2,275 प्रति कुंतल निर्धारित किया है। गेहूं का मूल्य भुगतान PFMS के माध्यम से 48 घंटे के अंदर सीधे आप लोगों के आधार लिंक खाते में करने की व्यवस्था की गई है। मुझे प्रसन्नता है कि बटाईदार किसान भी इस वर्ष पंजीकरण कराकर अपने गेहूं की बिक्री कर सकेंगे। 1 मार्च यानी कल से 15 जून, 2024 तक गेहूं खरीद के दौरान आप लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, यह हमारी प्राथमिक वरीयता है। आप सभी की समृद्धि और खुशहाली डबल इंजन सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। आप सभी को बधाई।

खरीद हुई शुरू

उत्तर प्रदेश में गेहूं की सरकारी स्तर पर खरीद का काम 1 मार्च से शुरू कर दिया गया है। खाद्य व रसद विभाग के मुताबिक रविवार व अन्य अवकाशों को छोडक़र 15 जून तक क्रय केंद्रों पर प्रतिदिन गेहूं खरीद सुबह 9 से शाम छह बजे तक चलेगी। योगी सरकार ने निर्देश दिया है कि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। विभाग ने इसकी तैयारी भी कर ली गई है। किसी भी विषम परिस्थितियों के लिए खाद्य व रसद विभाग ने टोल फ्री नंबर 18001800150 जारी किया है।

किसी भी समस्या के समाधान के लिए किसान जिला खाद्य विपणन अधिकारी या तहसील के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी या ब्लॉक के विपणन अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। खाद्य विभाग व अन्य क्रय एजेंसियों के कुल 6500 क्रय केंद्र स्थापित करने की योजना है। खाद्य व रसद विभाग ने गेहूं के मूल्य भुगतान पीएफएमएस के माध्यम से सीधे किसानों के आधार लिंक खाते में 48 घंटे के अंदर करने की व्यवस्था बनाई है। गेहूं के रेट बढऩे से उत्तर प्रदेश के किसानों ने खुशी जाहिर की है।

200 रुपये उधार लेना युवक को पड़ा भारी, ऐसे चुकाई कीमत

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post