Saturday, 18 May 2024

जहां की सौगंध खाई थी, वहीं पर बना श्रीराम मंदिर : योगी आदित्यनाथ

Ram Mandir Ayodhya : अयोध्या। यूपी की तीर्थ और धर्म नगरी अयोध्या में नवनिर्मित भव्य और दिव्य श्रीराम मंदिर में…

जहां की सौगंध खाई थी, वहीं पर बना श्रीराम मंदिर : योगी आदित्यनाथ

Ram Mandir Ayodhya : अयोध्या। यूपी की तीर्थ और धर्म नगरी अयोध्या में नवनिर्मित भव्य और दिव्य श्रीराम मंदिर में श्रीराम लला की स्थापना हो चुकी है, नए मंदिर का उदघाटन भी हो चुका है। पांच साल का सपना आज पूरा हो गया है। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज से दशकों पहले राम के भक्तों ने जो सौगंध खाई थी, वह पूरी हो गई है। मंदिर वहीं पर बनाया गया है, जहां पर मंदिर बनाने की सौगंध खाई गई थी।

Ram Mandir Ayodhya

अति विशिष्ट और विशिष्ठ अतिथियों को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने भाषण की शुरुआत भगवान श्रीराम के जयकारे लगाकर की। इसके बाद वह बोले कि,”प्रभु राम लला के भव्य, दिव्य और नव्य धाम में विराजने की आप सभी को कोटि-कोटि बधाई। मन भावुक है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, ‘आज का दिन मेरे निजी जीवन के लिए सबसे बड़े आनंद का अवसर है। यह श्रीराम जन्मभूमि मुक्ति का संकल्प ही था, जिसने मुझे पूज्य गुरुदेव, राष्ट्रसंत ब्रह्मलीन महंत श्री अवेद्यनाथ जी महाराज का पुण्य सान्निध्य प्राप्त कराया। श्रीराम जन्मभूमि मुक्ति महायज्ञ न केवल सनातन आस्था व विश्वास की परीक्षा का काल रहा, बल्कि संपूर्ण भारत को एकात्मकता के सूत्र में बांधने के लिए राष्ट्र की सामूहिक चेतना जागरण के ध्येय में भी सफल सिद्ध हुआ। श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की स्थापना भारत के सांस्कृतिक पुनर्जागरण का आध्यात्मिक अनुष्ठान है, यह ‘राष्ट्र मंदिर’ है। निःसंदेह! श्री रामलला विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा राष्ट्रीय गौरव का ऐतिहासिक अवसर है।’

बहुसंख्यक समाज ने लंबी लड़ाई लड़ी

सीएम योगी ने आगे कहा कि निश्चित रूप से आप सब भी ऐसा महसूस कर रहे होंगे, आज इस ऐतिहासिक अवसर पर भारत का हर नगर, हर ग्राम अयोध्या धाम है। हर मन में राम नाम है। हर आंख हर्ष और संतोष के आंसू से भीगी है। हर जुबान राम नाम जप रही है। रोम-रोम में राम रमे हैं…ऐसा लगता है कि हम त्रेतायुग में आ गए हैं।

उन्होंने कहा कि भारत का हर मार्ग रामजन्मभूमि की ओर आ रहा है। मंदिर वहीं बना है, जहां बनाने का संकल्प लिया था। बहुसंख्यक समाज ने लंबी लड़ाई लड़ी। कहा कि 500 वर्षों के सुदीर्घ अंतराल के बाद आए प्रभु श्री रामलला के विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक और अत्यंत पावन अवसर पर आज पूरा भारत भाव-विभोर और भाव विह्वल है। श्री अवधपुरी में श्री रामलला का विराजना भारत में ‘रामराज्य’ की स्थापना की उद्घोषणा है। ‘सब नर करहिं परस्पर प्रीती। चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीती’ की परिकल्पना साकार हो उठी है।

अयोध्या में अब नहीं लगेगा कर्फ्यू, नहीं होंगे दंगे

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, ‘रामकृपा से अब कभी कोई भी श्री अयोध्या धाम की पारंपरिक परिक्रमा को बाधित नहीं कर सकेगा। यहां की गलियों में गोलियां नहीं चलेंगी, सरयू जी रक्त रंजित नहीं होंगी। अयोध्या धाम में कर्फ्यू का कहर नहीं होगा। यहां उत्सव होगा। रामनाम संकीर्तन गुंजायमान होगा।’ कहा कि, अयोध्या में त्रेतायुग उतर आया है। प्रभुराम की कृपा से अयोध्या की गलियों में गोलियां नहीं गूंजेंगी। कर्फ्यू नहीं लगेगा। जैजै सियाराम बोलकर योगी ने अपने भाषण का समापन किया।

Ram Mandir Pran Pratishtha : गर्भगृह में विराजमान हुए रामलला

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post