Sunday, 19 May 2024

राकेश टिकैत की बड़ी घोषणा, 26 जनवरी को पूरे देश में ट्रैक्टर परेड करेंगे किसान

UP News : देश के प्रसिद्ध किसान नेता राकेश टिकैत ने बड़ी घोषणा की है। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय…

राकेश टिकैत की बड़ी घोषणा, 26 जनवरी को पूरे देश में ट्रैक्टर परेड करेंगे किसान

UP News : देश के प्रसिद्ध किसान नेता राकेश टिकैत ने बड़ी घोषणा की है। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि किसान अपनी मांगों को पूरा कराने के लिए 26 जनवरी को पूरे देश में ट्रैक्टर परेड करेंगे। देश भर के किसानों की तरफ से प्रत्येक जिला मुख्यालय पर किसान परेड निकाली जाएगी। किसान नेता ने साफ कहा कि यदि केन्द्र सरकार ने किसानों की मांग पूरी नहीं की तो एक बार फिर किसान बड़ा आंदोलन शुरू कर देंगे।

UP News in hindi

देश भर में ट्रैक्टर परेड

भारतीय किसान यूनियन (BKU) के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि 26 जनवरी को दिल्ली में सेना के जवान अपनी परेड करेंगे। उसी दिन देश भर के किसान पूरे देश में ट्रैक्टर परेड आयोजित करेंगे। ट्रैक्टर परेड को सफल बनाने के लिए किसान यूनियन के सभी कार्यकर्ताओं को निर्देश दे दिए गए हैं। राकेश टिकैत ने बताया कि किसान परेड निकालने का फैसला संयुक्त किसान मोर्चा ने किया है। संयुक्त किसान मोर्चा में शामिल सभी किसान संगठनों के कार्यकर्ता अपने-अपने जिलों, तहसीलों एवं ब्लॉक के मुख्यालयों पर ट्रैक्टर परेड निकालेंगे। ट्रैक्टर परेड के साथ ही एक बार फिर से किसान आंदोलन शुरू हो जाएगा।

16 फरवरी को भारत बंद

प्रसिद्ध किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि 26 जनवरी को किसान परेड के बाद भी यदि सरकार ने किसानों की लंबित मांगों को पूरा नहीं किया तो 16 फरवरी को देश भर के किसान एक दिन के लिए अपनी खेती व किसानी के काम को बंद रखकर अपने ढंग से भारत बंद आंदोलन करेंगे। भारत बंद आंदोलन के द्वारा सरकार को चेतावनी दी जाएगी कि किसानों की जायज मांगों खासतौर से MSP की मांग तथा गन्ने का भाव बढ़ाने की मांग को तुरंत पूरा किया जाए। भारत बंद के बाद भी सरकार ने किसानों की बात नहीं मानी तो देश भर में बड़ा किसान आंदोलन एक बार फिर शुरू किया जाएगा।

14 मार्च को किसान महापंचायत

राकेश टिकैत ने बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा के आहवान पर 14 मार्च 2024 को दिल्ली में किसान महापंचायत आयोजित की जाएगी। किसान महापंचायत में किसान आंदोलन को पुन: शुरू करने की रणनीति बनाई जाएगी। राकेश टिकैत ने कहा कि किसान आंदोलन खत्म नहीं किया गया था। बल्कि सरकार के आश्वासन पर किसान आंदोलन को स्थगित किया गया था। राकेश टिकैत ने जोर देकर कहा कि केन्द्र सरकार ने किसानों की मांग पूरी करने के लिए कोई ठोस पहल नहीं की है। पूरे देश का पेट भरने वाला किसान देश में दोयम दर्जे का नागरिक बनकर रह गया है।

उन्होंने अब किसान चुप बैठने वाले नहीं हैं। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर परेड निकालकर किसान सरकार को बता देंगे कि किसान किसी से कम नहीं हैं। राकेश टिकैत ने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार ने गन्ने के भाव में मात्र 20 रूपए कुंतल की बढ़ोत्तरी करके किसानों के साथ अन्याय किया है। अब उत्तर प्रदेश तथा देश के किसान चुप नहीं रहेंगे। 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड में देश भर में किसान आंदोलन की पुन: शुरूआत जो जाएगी। आपको बता दें कि किसान आंदोलन का नेतृत्व करने वाले किसान नेताओं में राकेश टिकैत सबसे बड़े किसान नेता हैं।

प्राण प्रतिष्ठा के दिन नोएडा में जन्में ‘राम’, अस्पतालों में मना जश्न

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post