Friday, 17 May 2024

बिजनौर के लोगों के लिए खुशखबरी, अब आकाश से गंगा नदी के कर सकेंगे दर्शन

UP News : उत्तर प्रदेश के मशहुर शहरों की लिस्ट में अब बिजनौर का नाम भी शामिल हो गया है।…

बिजनौर के लोगों के लिए खुशखबरी, अब आकाश से गंगा नदी के कर सकेंगे दर्शन

UP News : उत्तर प्रदेश के मशहुर शहरों की लिस्ट में अब बिजनौर का नाम भी शामिल हो गया है। अब उत्तर प्रदेश के बिजनौर की गिनती भी उन जगहों में होगी जहां हॉट एयर बैलूम बास्केट में बैठकर लोग हवा में उड़ते हुए रोमांचक नजारों का मजा ले सकेंगे। अब यहां पहुंचकर टूरिस्ट गंगा नदी में नहाने के अलावा बिजनौर गंगा बैराज पर हॉट एयर बैलून राइड के मजे भी ले सकते हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिला प्रशासन और एक्सप्लोर इंडियन एडवेंचर कंपनी ने मिलकर इस काम को शुरू किया है। उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों की तरह बिजनौर जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कद माना जा रहा है।

सुरक्षा के है पूरे इंतजाम

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में शुरू की गई इस हॉट एयर बैलूम बास्केट राइड को सुरक्षा की दृष्टि से अभी केवल सौ फीट तक की ऊंचा रखा गया है। तेज हवाओं की वजह से कम्पनी फ्री एयर राइड नहीं करा रही है, अभी केवल रोप इनटैक्ट राइड कराई जा रही है। साथ ही सभी जरूरी सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए बिजनौर डीएम अंकित कुमार अग्रवाल ने बताया कि हॉट एयर बैलून राइड बेहद रोमांचकारी इवेंट है। पर्यटन को बढ़ाने और एक्सप्लोर इंडियन एडवेंचर कंपनी को गंगा बैराज पर हॉट एयर बैलून की उड़ान भरने के लिए एम ओ यू साइन किया गया है। कंपनी मालिक ज्ञान नंदनी ने बताया यह बैलून राइड रोजाना सुबह और शाम को चलाई जा रही है।

UP News

ये रखी गई टाइमिंग और रेट

कंपनी ने सुरक्षित उड़ान के लिए जिम्मेदारी उठाई है। बैलून राइड में हवा का बेहद जरूरी योगदान होता है, इसीलिए अभी सुबह सात बजे से दस बजे तक और शाम चार बजे से सात बजे तक उड़ान चलाई जा रही है। इसके चलते गंगा नदी पर अच्छी खासी भीड़ देखने को मिलती है। शुरुआत में हर उड़ान में एक व्यक्ति के लिए 500 रुपए चार्ज रखा गया हैं। वहीं बच्चों के लिए एक टिकट दर 300 रुपए रखा गया है।

इतने लोग कर सकते हैं एक बार में सवारी

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में शुरू हुए इस हॉट एयर बैलूम राइम में एक बार की राइड में पायलेट सहित चार-पांच 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग या फिर सात बच्चों को लेकर जाया जाता है। पांच से सात मिनट की राइड जिंदगी भर के लिए यादगार बन जाती है। इस दौरान लोग हवा का अनांद लेते है और गंगा के दर्शन करते हुए सेल्फी लेकर इस अद्भुत अनुभव का आनंद लेते हैं। इश दौरान बिजनौर के गंगा बैराज पर बैलून राइड के माध्यम से बहुत सारे खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। यहां पर बिजनौर गंगा बैराज हस्तिनापुर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में होने के चलते यहां बहुत सारे वन्यजीव की देखने को मिलते हैं।

UP News

बसपा ने लोकसभा प्रत्यशियों का किया ऐलान, आजनगढ़ से फिर बदला उम्मीदवार

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post