Monday, 20 May 2024

पश्चिमी उत्तर प्रदेश वालों के लिए खास होगा इस बार का महाकुंभ, यह रहा कारण

UP News : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 13 जनवरी 2025 से महाकुंभ मेला शुरू हो जाएगा। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज…

पश्चिमी उत्तर प्रदेश वालों के लिए खास होगा इस बार का महाकुंभ, यह रहा कारण

UP News : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 13 जनवरी 2025 से महाकुंभ मेला शुरू हो जाएगा। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आयोजित होने वाला महाकुंभ दुनिया भर के आकर्षण का केन्द्र बनता है। इस बार का महाकुंभ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए बेहद खास होने वाला है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर से मात्र 6 घंटे में प्रयागराज पहुंचने की व्यवस्था उत्तर प्रदेश की सरकार कर रही है। उत्तर प्रदेश की सरकार के कारण पश्चिमी उत्तर प्रदेश से बड़ी आसानी के साथ प्रयागराज के कुंभ मेले में पहुंचा जा सकता है।

UP News

गंगा एक्सप्रेस-वे बन रहा है पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए वरदान

दरअसल मेरठ से प्रयागराज तथा उत्तर प्रदेश में एक बड़ा एक्सप्रेस-वे बन रहा है। उत्तर प्रदेश के इस एक्सप्र्रेस-वे का नाम गंगा एक्सप्रेसवे रखा गया है। उतर प्रदेश का गंगा एक्सप्रेसवे इसी साल यानि दिसंबर 2024 में बनकर पूरा हो जाएगा। गंगा एक्सप्रेस-वे को इसी साल शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने तैयारी तेज कर दी है। 594 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे पर 74 प्रतिशत से अधिक मिट्टी का काम पूरा हो गया है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडीए….) के अधिकारियों के मुताबिक इस साल दिसंबर तक इस एक्सप्रेस-वे पर यातायात शुरू हो जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे के बनने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ से प्रयागराज तक का सफर महज 6 घंटे में पूरा हो सकेगा। अभी तक इस सफर में 12 से 14 घंटे का समय लगता है। एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों की समीक्षा के लिए हाल ही में यूपीडा के अधिकारियों ने एक्सप्रेस-वे के विभिन्न पैकेज का दौरा किया था।

2025 में होने वाले कुंभ से पहले इस एक्सप्रेस-वे के तैयार होने से राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश के दूसरे हिस्सों से कुंभ में शामिल होने आने वाले लोगों को लाभ मिलेगा। इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद दिल्ली से प्रयागराज तक का सफर महज 7 से 8 घंटे में पूरा हो सकेगा। एक्सप्रेस-वे पर कुल 1481 स्ट्रक्चर यानि छोटे बड़े पुल और आरओबी बनने हैं। इसमें से 1085 स्ट्रक्चर का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य करने वाली कंपनी के मुताबिक स्ट्रक्चर बनाने में सबसे अधिक समय लगता है। उसमें से ज्यादातर का काम पूरा हो गया है, इसलिए सडक़ बनाने का काम 6 से 8 महीने में पूरा कर लिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के इन जिलों से होकर जाएगा एक्सप्रेस-वे

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश का सबसे लम्बा गंगा एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के 11 जिलों से होकर जाएगा। उत्तर प्रदेश के जिन जिलों से होकर यह एक्सप्रेसवे गुजरेगा उनमें मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ तथा प्रयागराज जिला शामिल है।

उत्तर प्रदेश में 13 जनवरी 2025 से शुरू होगा महाकुंभ

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कुंभ मेले का आयोजन वर्ष 2025 में 13 जनवरी से होगा। महाकुंभ मेले का आयोजन हर 12 साल में किया जाता है। इससे पहले यह आयोजन वर्ष 2013 में हुआ था। इस मेले का संबंध ज्योतिष और आस्था दोनों से माना जाता है। ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार, वृष राशि में बृहस्पति होने पर कुंभ मेले का आयोजन होता है। साल 2025 में बृहस्पति वृष राशि में होगा। सूर्य और चन्द्रमा के मकर राशि में प्रवेश करने पर महाकुंभ मेले का आयोजन होता है। साल 2025 में यह संयोग बनेगा और तब 13 जनवरी से लेकर 26 फरवरी 2925 तक यह मेला लगेगा।

वर्ष 2025 के महाकुंभ मेले के प्रमुख स्नान की तिथियां

2025 में महाकुंभ का पहला शाही स्नान 14 जनवरी को मकर संक्राति के दिन होगा। दूसरा शाही स्नान 29 जनवरी मौनी अमावस्या के दिन होगा। तीसरा शाही स्नान 3 फरवरी बसंत पंचमी को होगा। इन 3 शाही स्नान के अलावा महाकुंभ कुछ और भी स्नान की तिथियां प्रमुख मानी जाती हैं। जिसमें 13 जनवरी को पौष पूर्णिमा का स्नान, 12 फरवरी को माघी पूर्णिमा का स्नान और 26 फरवरी को महाशिवरात्रि का स्नान सबसे महत्वपूर्ण है। कुंभ मेले का आयोजन कब और कहां किया जाएगा, इसका निर्धारण ग्रहों और राशियों की स्थिति देखकर किया जाता है। कुंभ मेले की तिथि को निर्धारित करने में सूर्य और गुरु को अहम माना जाता है।

केदारनाथ धाम पहुंची पंचमुखी डोली, अक्षय तृतीया को खुलेंगे मंदिर के कपाट

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post