Thursday, 18 April 2024

UP B.ed-बिना बीएड भी बन सकते है इन विषयों के शिक्षक, जाने विस्तार में

Breaking News (उत्तर प्रदेश)- शिक्षण के क्षेत्र में कैरियर बनाने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। हाईकोर्ट…

UP B.ed-बिना बीएड भी बन सकते है इन विषयों के शिक्षक, जाने विस्तार में

Breaking News (उत्तर प्रदेश)- शिक्षण के क्षेत्र में कैरियर बनाने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। हाईकोर्ट ने कुछ प्रमुख विषयों के शिक्षकों के लिए बीएड की अनिवार्यता खत्म कर दी है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों के पास B.Ed की डिग्री नहीं है वह भी इन शिक्षण पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दरअसल आराधना शुक्ला जो कि माध्यमिक शिक्षा के अपर निदेशक हैं ने 24 जुलाई को प्रदेश के कुल 567 संस्कृत विद्यालयों में संविदा शिक्षकों के 1119 रिक्त पदों पर की नियुक्ति के लिए आदेश जारी किया था। यह शिक्षक व्याकरण एवं साहित्य विषयों के हैं। इन शिक्षकों की भर्ती के लिए बीएड की अनिवार्यता रखी गई थी।

जबकि साल 2009 में जारी की गई नियमावली में इस तरह का कोई भी नियम नहीं था। इसी को ध्यान में रखते हुए सुभाष तिवारी एवं अन्य कई लोगों ने मिलकर हाईकोर्ट में अपील की थी। जिसके फल स्वरुप 7 सितंबर को हाईकोर्ट ने उसजिसके फल स्वरुप 7 सितंबर को हाईकोर्ट ने उस पर संशोधन के आदेश दिए थे। इसके पश्चात 8 सितम्बर को एडी डॉ महेंद्र देव ने इसका शुद्ध पत्र जारी किया।

ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने बीएड नहीं किया है और शिक्षक बनने की चाह रखते हैं, उनके लिए यह बेहद बड़ी खुशखबरी है। बिना B.Ed की डिग्री के भी वह साहित्य एवं व्याकरण के संविदा शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Related Post