Tuesday, 21 May 2024

महिलाओं को रोज़गार देने की तैयारी कर रही योगी सरकार

लखनऊ:प्रदेशवासियों को फायदा पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई योजनांए चलाने का ऐलान किया है।…

महिलाओं को रोज़गार देने की तैयारी कर रही योगी सरकार

लखनऊ:प्रदेशवासियों को फायदा पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई योजनांए चलाने का ऐलान किया है। आत्मनिर्भर बनाने के लिए योगी सरकार एक योजन लाने जा रही है, जिसका महिलांए फायदा उठा पाएंगी। योजना के अनुसार यूपी में डेयरी प्लांट की स्थापना होगी जिसकी मदद से महिलाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा।

वित्तीय वर्ष 2021-22 में योगी सरकार द्वारा बजट में मुख्य रुप से महिलाओं को लाभ देने के लिए ‘महिला सामर्थ्‍य योजना’ का ऐलान हुआ था। जल्द ही इस योजना को प्रदेश भर में लागू किया जाएगा। योजना की मदद से प्रदेश सरकार बहुत सारी महिलाओं को जल्द ही रोजगार से जोड़ने का काम करेगी। इस योजना के मुताबिक चार डेयरी प्लांट की स्थापना होगी, जिसके संचालन की जिम्मेदारी महिलाओं को दी जाएगी।

डेयरी प्लांट में खर्च किया जाएगा 200 करोड़

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए यूपी सरकार ने ‘महिला सामर्थ्य योजना’ का आगाज़ किया है। इस योजना में सरकार द्वारा 200 करोड़ा का निवेश किया जा सकता है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के मुताबिक ग्राम्य विकास विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे आगामी कैबिनट में मंजूरी मिलने की संभावना है।

स्थापित होने वाले डेयरी प्लांट में प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को एक विशेष तरीके का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें महिलाओं को मशीनों की मदद से दूध का इस्तेमाल कर मक्खन, दही, छाछ और घी के अलावा उत्पाद बनाने की प्रक्रिया सिखाई जाएगी।

Related Post