Monday, 24 June 2024

पुरा महादेव में एक लाख दीप जलाकर किया रघुनंदन का अभिनंदन

UP News /बागपत। अयोध्या नगरी में लंबे संघर्ष के बाद बने भव्य राम मंदिर और मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की…

पुरा महादेव में एक लाख दीप जलाकर किया रघुनंदन का अभिनंदन

UP News /बागपत। अयोध्या नगरी में लंबे संघर्ष के बाद बने भव्य राम मंदिर और मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की बाल प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न पुरा महादेव मंदिर में अनोखे ढंग से मनाया गया। सोमवार को इस ऐतिहासिक मंदिर के परिसर में एक लाख दीपक जलाकर रघुनंदन का अभिनंदन किया गया। हजारों लोगों ने जय श्रीराम के उद्घोष के साथ पूरे क्षेत्र को राममय कर दिया। प्रसाद चखने वालों का दिनभर तांता लगा रहा।

UP News in hindi

यह बड़ा और उल्लासपूर्ण आयोजन आने वाले लोकसभा चुनाव में बागपत सीट से भाजपा के टिकट के प्रबल दावेदार चौ. रामवीर सिंह तोमर ने किया था। जाहिर है कि आयोजन के दौरान ‘रामवीर सिंह जिंदाबाद’ के भी खूब नारे लगे। पुरा महादेव मंदिर में रामवीर सिंह के सहयोगी प्रवीण सिंह तोमर ने सुबह से ही मंदिर परिसर की साफ-सफाई और दीप सजाने व भंडारे की व्यवस्था संभाल रखी थी। तमाम गांवों के प्रधानों और पूर्व प्रधानों ने इस कार्य में सुबह से ही हाथ बंटा रखा था।

शाम होते ही जगमगा उठो 1 लाख दीये

इस दौरान मंदिर में विशाल मेला जैसा लगा था और बच्चों के खिलौनें, गुब्बारों, फूल-मालाओं व ग्रामीण आभूषणों की दुकानें सजी हुई थीं। मंदिर के एक बड़े प्रांगण में बने मंच पर भगवान श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मण और हनुमान जी की विशाल मूर्तियां स्थापित थीं। भीड़ को नियंत्रित करने के लिये भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात किया गया था।

जैसे ही शाम हुई, एक लाख दीयों को रोशन करने का काम शुरू हो गया। सबसे पहले चौ. रामवीर सिंह ने दीया जलाया। इस दौरान हजारों लोगों ने एकसाथ जय श्रीराम का उद्घोष किया। रामवीर सिंह के बाद विक्रम सिंह बालियान, प्रवीन सिंह तोमर, ओमवीर सिंह, रविन्द्र त्यागी, बागपत क्षेत्र के गांवों से आए ग्राम प्रधानों और अन्य जनप्रतिनिधियों ने दीये जलाकर श्रीराम आगमन की खुशी मनाई। दीप जलाने वालों में सैकड़ों की संख्या में आर्इं महिलाओं, किशोर-किशोरियों और युवा व बुजुर्गों ने भी हिस्सा लिया। दीप जलाते समय लोगों ने जब जय श्रीराम के गगनभेदी नारे लगाए तो ऐसा लग रहा था कि अयोध्या पुरा महादेव मंदिर में ही उतर आई हो। सभामंच के एक ओर विशाल एलईडी लगाई गई थी, जिसमें हजारों लोगों ने अयोध्या में भगवान श्रीराम की बाल मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा देखी और रामलला के दर्शन किये।

पुरा महादेव का होगा दर्शनीय विकास

इस मौके पर हुई सभा में चौ. रामवीर सिंह ने कहा कि उनके लिये इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है कि अयोध्या में रामलला के आगमन और उनके मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की खुशी अपने क्षेत्र की जनता के साथ मनाने का सौभाग्य मिला है। रामवीर सिंह ने कहा कि यदि उन्हें सांसद बनने का सौभाग्य मिला तो पुरा महादेव मंदिर का दर्शनीय विकास कराएंगे और इसके इतिहास व महत्ता की जानकारी घर-घर पहुंचाने के लिये मंदिर के इतिहास पर पुस्तक प्रकाशित कराएंगे। उन्होंने कहा कि एक लाख दीयों को जलाने के कार्यक्रम में इतनी भारी संख्या में क्षेत्रवासी पुरा महादेव मंदिर पहुंचेंगे, इसकी उन्हें उम्मीद नहीं थी।

चौ. रामवीर सिंह ने कहा कि कड़ाके की ठंड में भी हजारों लोगों ने घर से निकलकर दीप प्रज्वलन कार्यक्रम में शामिल होकर साबित कर दिया है कि जनता भगवान श्रीराम के प्रति आस्थावान है और मुझ पर जनता का आशीर्वाद है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि इस भरोसे को क्षेत्रवासी बनाए रखेंगे और मौका मिलने पर जबरदस्त आशीर्वाद देंगे। रामवीर सिंह ने जिंदाबाद के नारों के जवाब में दावा किया कि जनता के प्यार को वे विकास और सम्मान के रूप में लौटाएंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा जो कहती है, वह करती है। अयोध्या में श्रीराम के मंदिर का निर्माण इस बात का पुख्ता सबूत है।

अयोध्या : पब्लिक के लिए खुला नवनिर्मित राम मंदिर, जानें टाइम टेबिल

उत्तर प्रदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post