Saturday, 25 May 2024

अयोध्या : पब्लिक के लिए खुला नवनिर्मित राम मंदिर, जानें टाइम टेबिल

Ram Mandir Ayodhya Arti Time / अयोध्या। सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा विशेष पूजा अर्चना किए जाने के बाद…

अयोध्या : पब्लिक के लिए खुला नवनिर्मित राम मंदिर, जानें टाइम टेबिल

Ram Mandir Ayodhya Arti Time / अयोध्या। सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा विशेष पूजा अर्चना किए जाने के बाद यूपी के अयोध्या में बनाए गए भव्य श्रीराम मंदिर में रामलला अपने तीनों भाईयों के साथ विराजमान हो चुके हैं। मंगलवार को सुबह साढ़े छह बजे मंगला आरती हुई और श्रीराम मंदिर को पब्लिक के लिए खोल दिया गया। रामलला के दर्शन करने के दौरान पहले ही दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ नजर आई। तड़के तीन बजे से ही भक्तों की भारी भीड़ लगी थी।

रामलला की 51 इंच की प्रतिमा के ठीक नीचे भगवान राम अपने तीनों भाईयों के साथ विराजमान हुए हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह श्री राम लला की पूजा करने और दर्शन करने के लिए श्री राम मंदिर के मुख्य द्वार पर भक्त सुबह तीन बजे से ही बड़ी संख्या में जुटने शुरू हो गए। आज से रामलला आम श्रद्धालुओं को दर्शन देंगे। सभी भक्तों के लिए नव्य राम मंदिर के द्वार खुल जाएंगे। गर्भगृह में विराजमान रामलला के साथ नवीन विग्रह को भी श्रद्धालु के दर्शन कर सकेंगे। भीड़ बढ़ने पर रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट दर्शन की अवधि को विस्तार देगा।

अस्थायी मंदिर में विराजमान रामलला के दर्शन 20 जनवरी की सुबह से बंद कर दिए गए थे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों को फाइनल टच देने के उदेश्य से ट्रस्ट ने यह निर्णय किया था। इस बीच रविवार की रात विराजमान रामलला के विग्रह को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नव्य मंदिर में स्थापित करने के लिए पुजारियों को सौंपा। नवीन विग्रह की स्थापना के बाद मंगलवार से राम मंदिर में दोनों विग्रहों के दर्शन सभी श्रद्धालुओं को सुलभ हो सकेंगे।

अयोध्या का नवनिर्मित श्रीराम मंदिर पब्लिक के लिए आज सुबह छह बजे खोल दिया गया। मंदिर खुलने के बाद सबसे पहले प्रात:कालीन आरती हुई, जिसके बाद पब्लिक को श्रीराम लला के दर्शन कराए गए। आपको बता दें कि श्रीराम मंदिर पूरे दिन में केवल 9 घंटे के लिए ही खोला जाएगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि यहां पर एक दिन में एक से डेढ़ लाख श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आएंगे।

रामलला के दर्शन करने का समय

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मंदिर में रामलला के दर्शन करने का समय निर्धारित कर दिया गया है। सुबह 7 बजे से 11.30 बजे तक और फिर दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे।

Ram Mandir Ayodhya – आरती का समय

प्रात:कालीन आरती सुबह साढ़े 6 बजे होगी और सायंकालीन आरती शाम साढ़े 7 बजे होगी। सुबह की आरती में शामिल होने के लिए पहले से बुकिंग करवानी होगी, जबकि शाम की आरती के लिए उसी दिन भी बुकिंग कराई जा सकती है।

आरती में शामिल होने के लिए पास लेना होगा। यह पास श्रीराम जन्मभूमि के कैम्प ऑफिस से प्राप्त किए जा सकते हैं। पास आरती शुरू होने से आधे घंटे पहले मिलेगा। पास लेने के लिए काई भी सरकारी आईडी प्रूफ साथ ले जाना होगा। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट पर जाकर भी बुकिंग कराके पास लिया जा सकता है।

आरती का पास का कोई शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है, बल्कि यह फ्री होगा। एक समय की आरती के लिए वर्तमान में केवल 30 लोगों को ही पास दिया जाएगा। बाद में इसकी संख्या को बढ़ाया जा सकता है। Ram Mandir Ayodhya

आज का समाचार 23 जनवरी 2024 : आज से पब्लिक के लिए खुल गया अयोध्या राम मंदिर

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post