Monday, 24 June 2024

बागपत जिले में होने वाली एक अनोखी पंचायत, चुना जाएगा सांसद प्रत्याशी

UP News : पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध जनपद बागपत में 31 दिसंबर 2023 (कल) को एक अनोखी पंचायत होने…

बागपत जिले में होने वाली एक अनोखी पंचायत, चुना जाएगा सांसद प्रत्याशी

UP News : पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध जनपद बागपत में 31 दिसंबर 2023 (कल) को एक अनोखी पंचायत होने वाली है। इस पंचायत की चर्चा बागपत से लेकर पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश क्षेत्र में हो रही है। बागपत जिले के ऐतिहासिक गांव सिरसली में होने वाली इस अनोखी पंचायत में बागपत जिले के 150 ग्राम प्रधान एकजुट होकर लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने लोकसभा क्षेत्र बागपत का लोकसभा प्रत्याशी तय करेंगे।

UP News in hindi

गांव वाले तय करेंगे प्रत्याशी

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की बाग लोकसभा सीट तथा बागपत जिले का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह के साथ जुड़ा हुआ है। अपने पूरे जीवन में चौधरी चरण सिंह पहले बागपत क्षेत्र की छपरौली विधानसभा सीट तथा बाद में लोगसभा सीट से विधानसभा व ​लोकसभा में प्रतिनिधित्व करते रहे हैं। इसी बागपत जिले में इस बार एक अनोखी पहल हो रही है। बागपत जिले के सिरसली गांव में एक पंचायत बुलाई गई है। इस पंचायत में पंच और सरपंच यह फैसला करेंगे कि आने वाले लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी किस नेता को लोकसभा के लिए बागपत से अपना प्रत्याशी बनाए। इस पंचायत को लेकर हमारे सहयोगी अजय औदीच्य ने विस्तृत रिपोर्ट भेजी है। नीचे आप भी पढ़े बागपत जिले में होने वाली पूरी जानकारी विस्तार से …

उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के गांव सिरसली में इस साल 2023 के आखिरी दिन, यानि 31 दिसम्बर को महापंचायत होने जा रही है। खास बात यह है कि इसका आयोजन क्षेत्र के लोगों द्वारा कराया जा रहा है और इसमें बागपत ज़िले के लगभग डेढ़ सौ गांवों के प्रधान हिस्सा लेंगे।

गौरतलब है कि इस गांव में पहले भी दो बार पंचायत हो चुकी है और दोनों पंचायतों में समाजसेवी व बड़े कारोबारी चौ. रामवीर सिंह को अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा का उम्मीदवार बनाए जाने की मांग की गई। दरअसल, सरकार की चलाई मातृभूमि वंदन योजना के तहत बागपत जिले के सिरसली गांव के ही रहने वाले रामवीर सिंह ने तीन करोड़ रुपये दान दिये हैं। उनकी इस दरियादिली पर ग्रामीण उनके दीवाने हो रहे हैं। वे चौ. रामवीर सिंह में अपना जनप्रतिनिधि देख रहे हैं।

UP News  भाजपा के कट्टर समर्थक हैं

आपको बता दें कि बागपत जिले के सिरसली गाँव के मूल निवासी चौ. रामवीर सिंह भाजपा और विशेषकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कट्टर समर्थक हैं। क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, विकास और रोजगार के मामले में भी वे सक्रिय रहते हैं। हाल ही में चौ. रामवीर सिंह को हुरुन इंडिया रिच नामक मैगजीन ने देश के अरबपतियों की सूची में शामिल किया है। सिरसिली गांव के विकास के लिये बड़ी रकम दान दिये जाने की खबर पूरे संसदीय क्षेत्र के ग्रामीणों तक पहुंची है और चौ. रामवीर सिंह की लोकप्रियता में खासा इजाफा हुआ है। ग्रामीण उन पर चुनाव लड़ने के लिये जोर दे रहे हैं। इसी सिलसिले में 31 दिसम्बर को सिरसिली में महापंचायत बुलाई गई है।

काबिलेगौर है कि बागपत में चुनाव का माहौल पंचायतों से ही बनता है। खासकर जाट बहुल क्षेत्र में पंचायतें चुनाव की जमीन तैयार करती हैं। इस लिहाज से 31 की महापंचायत को खासा महत्व दिया जा रहा है। चौधरी रामवीर सिंह युवाओं, गरीबों और ईमानदारी से काम करने वालों के लिए रोल मॉडल बन गए हैं। बागपत के रहने वालों का कहना है कि बागपत की जनता चौधरी रामवीर सिंह की सादगी और ईमानदारी की दीवानी हो रही है। दलगत राजनीति से ऊपर उठकर लोग इनके समर्थन में लामबंद हो रहे हैं। यह देखना बेहद दिलचस्प होगा कि बागपत ज़िले की इस अनोखी पंचायतों में पंच और सरपंच क्या फ़ैसला करते हैं ?  UP News

सीमा हैदर के पाकिस्तानी पति ने UP के CM योगी से मांगी भीख

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post